मुनीर के ट्रांसफर से लेकर बाजवा को एक्सटेंशन न देने तक, पढ़ें इमरान और पाक आर्मी के तल्ख रिश्तों की कहानी…

0
18
pak army v/s imran
pak army v/s imran

पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद से जिस तरह से हालात हैं उसे लेकर अब देश की सेना ने सख्त कदम उठाया है। दरअसल इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद से सेना और उससे जुड़ी संपत्ति और संस्थाओं को इमरान समर्थकों द्वारा नुकसान पहुंचाया जाने लगा था। अब पाकिस्तान की सेना का कहना है कि ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और किसी को बख्शा नहीं जाएगा।

बता दें कि जब इमरान खान की गिरफ्तारी हुई तो उसके बाद से तहरीक-ए-इंसाफ के कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आए। यहां तक कि उन्होंने सेना से जुड़ी इमारतों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर दिया। पाकिस्तानी सेना का कहना है कि सेना की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों से पाकिस्तान आर्मी एक्ट और ऑफिशियल सीक्रेट्स एक्ट जैसे कानूनों के तहत निपटा जाएगा। गौरतलब है कि अगर इस कानून के तहत सजा दी जाती है तो इमरान खान समेत बाकी लोगों को मृत्युदंड या आजीवन कारावास जैसी सजा दी जा सकती है।

क्यों पाक आर्मी इमरान के है खिलाफ?

इमरान खान और पाक सेना के बीच रिश्ते तब खराब होने शुरू हुए जब कोविड से देश में हालात खराब होने लगे थे। इसके अलावा भ्रष्टाचार के मुद्दे पर भी दोनों के बीच रार हुई। बाद में जब तत्कालीन सेना प्रमुख बाजवा ने सेवा विस्तार चाहा तो इमरान ने ऐसा करने से इंकार कर दिया।

इमरान खान और मौजूदा पाक आर्मी चीफ असीम मुनीर की दुश्मनाई तब से है जब मुनीर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख हुआ करते थे। मुनीर का यह कार्यकाल बहुत ही कम समय का था। 8 महीने बाद उन्हें उनके पद से हटा दिया गया था। माना जाता है कि ऐसा तत्कालीन पीएम इमरान खान के कहने पर किया गया था। ऐसा कहा जाता है कि असीम मुनीर इमरान की पत्नी बुशरा बीबी से जुड़े किसी भ्रष्टाचार के मामले पर कार्रवाई करने वाले थे इसलिए उनको उनके पद से हटाया गया। यहां तक कि इमरान खान और उनकी पार्टी असीम मुनीर के पाक आर्मी चीफ बनने के भी खिलाफ थे।

ऐसा भी माना जाता है कि असीम मुनीर को आर्मी चीफ इसलिए बनाया गया क्योंकि वे इमरान के दुश्मन माने जाते हैं। मुनीर को आर्मी चीफ बनाए जाने के लिए शहबाज शरीफ सरकार ने कानून में बदलाव भी किए थे। सूत्रों का कहना है कि अभी सेना से सभी इमरान समर्थकों को हटा दिया गया है। मुनीर सेना में उन्हीं लोगों को मजबूत कर रहे हैं जो कि इमरान के खिलाफ हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here