Chattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ के डिप्‍टी सीएम बने TS. SinghDeo, कैसे एक राजघराने से ताल्‍लुक रखने वाले सिंहदेव को पार्टी ने सौंपी जिम्‍मेदारी, जानिए यहां ?

Chattisgarh News: दिल्ली में बुधवार रात जारी कांग्रेस पार्टी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सिंहदेव (70) को डिप्टी सीएम नियुक्त करने के प्रस्‍ताव पर मुहर लगा दी।

0
12
Chattisgarh News: Deputy CM TS .Singh SinghDev top news today
Chattisgarh News: Deputy CM TS .Singh SinghDev top news today

Chattisgarh News: कांग्रेस पार्टी ने अपने वरिष्ठ नेता टीएस सिंहदेव को छत्तीसगढ़ का डिप्टी सीएम नियुक्‍त किया।इस मौके पर छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने उनकी नियुक्ति की सराहना की। उन्होंने ट्वीट किया डिप्टी सीएम के रूप में जिम्मेदारी मिलने पर महाराज साहब को बधाई और शुभकामनाएं।’

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चर्चा इस बात को लेकर भी हो है कि सिंहदेव की सीएम बघेल के साथ जारी खींचतान को खत्म करने के लिए प्रदेश कांग्रेस की अंदरूनी कलह रोकने और साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों को ध्‍यान में रखते हुए पार्टी ने से फैसला किया।

Chattisgarh News: बीजेपी ने कसा तंज

Chattisgarh News: इस मौके पर बीजेपी ने तंज किया। छत्‍तीसगढ़ के पूर्व सीएम और बीजेपी के वरिष्ठ नेता रमन सिंह ने ट्वीट किया, ‘जब डूबने लगी कश्ती तो कप्तान ने कुछ किया, सौंप दी है पटवार आधे दूसरे के हाथ में। महाराज जी को बचे हुए 4 महीनों के लिए बधाई।’

Chattisgarh News: खड़गे ने लगाई मुहर

Chattisgarh News: News Deputy CM of Chattisgarh TS. SinghDev news
News Deputy CM of Chattisgarh TS. SinghDev.

Chattisgarh News: दिल्ली में बुधवार रात जारी कांग्रेस पार्टी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सिंहदेव (70) को डिप्टी सीएम नियुक्त करने के प्रस्‍ताव पर मुहर लगा दी है।
यह निर्णय छत्तीसगढ़ के शीर्ष कांग्रेस नेताओं द्वारा नई दिल्ली में आयोजित बैठक में छत्तीसगढ़ में पार्टी की रणनीति और चुनाव तैयारियों पर चर्चा के बाद सामने आया।

Chattisgarh News: आलाकमान के भरोसमंद हैं सिंहदेव

Deputy CM of Chattisgarh T S.inghDev 2
News Deputy CM of Chattisgarh TS. SinghDev.

सरगुजा शाही परिवार के वंशज टीएस सिंहदेव पार्टी में आलाकमान के भरोसेमंद हैं।वे अंबिकापुर के विधायक और कांग्रेस के प्रमुख नेता हैं। छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्से सरगुजा में उनकी मजबूत पकड़ है।सिंहदेव का 6 जिले से बने सरगुजा संभाग की 14 सीटों पर सीधे असर माना जाता है। यही वजह है कि इस संभाग को छत्तीसगढ़ के सत्ता की चाबी भी कहा जाता है।
टीएस सिंहदेव का जन्म 31 अक्टूबर 1952 को प्रयागराज में हुआ था। उनके पिता स्वर्गीय एमएस सिंहदेव, एक आईएएस अधिकारी थे। वह संयुक्त मध्य मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे। इसके बाद वह योजना आयोग के उपाध्यक्ष रहे। उनकी मां देवेंद्र कुमारी सिंहदेव मध्यप्रदेश में दो बार मंत्री भी रह चुकीं थीं।

Chattisgarh News: सीएम के साथ मतभेद की अटकलें आई सामने

सीएम भूपेश बघेल और सिंहदेव के बीच साल 2021 में मतभेद तब खुलकर सामने आ गए थे। जब अटकलें लगाई जा रही थीं कि 2018 के विधानसभा चुनाव के बाद सीएम पद साझा किया जाएगा।

दिसंबर 2018 में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद से छत्तीसगढ़ के राजनीतिक हलकों में सीएम पद ढाई-ढाई साल के लिए साझा करने के फॉर्मूले की चर्चा थी,लेकिन बात नहीं बनी।सिंह देव ने जुलाई 2022 में यह कहते हुए पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय से इस्तीफा दे दिया कि उन्हें सरकार में दरकिनार कर दिया गया है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here