होम स्वास्थ्य Health News: जानवरों के काटने को न करें नजरअंदाज, जरा सी लापरवाही...

Health News: जानवरों के काटने को न करें नजरअंदाज, जरा सी लापरवाही पड़ सकती है भारी!

Health News: बारिश के मौसम में शरीर को ढककर रखें। पूरी आस्‍तीन के कपड़े पहनें। पांव में जूते पहनकर रखें। मकड़ी के काटे जाने पर व्‍यक्ति को सिर में तेज दर्द, हाई बीपी, बुखार और तेज दर्द होता है।ऐसे में डॉक्‍टर एंटी वेनम इंजेक्‍शन देते हैं।

Health News: अक्‍सर जानवरों के काटे जाने को लोग हल्‍के में लेते हैं, जबकि ये धारणा गलत है। जानवर कोई भी उसके द्वारा काटे जाने के तुरंत बाद इलाज जरूर करवाएं।विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की ओर से हाल में एक रिपोर्ट जारी की गई। जिसमें जानवरों के काटे जाने से मृत्‍यु का शिकार हुए लोगों की जानकारी थी। रिपोर्ट के अनुसार हर वर्ष करीब 50 लाख लोग सर्पदंयश का शिकार होते हैं। वहीं कुत्‍ते के काट लेने से मरने वालों की संख्‍या करीब 1 करोड़ से भी अधिक है। रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि हर साल भारत में करीब 20 हजार लोग रेबीज के कारण जान गंवाते हैं।
ऐसे में किसी भी जानवर के काटने और डंक मारे जाने के बाद जल्‍द से जल्‍द डॉक्‍टर से संपर्क करना बेहद जरूरी है। यही नहीं अगर जानवर आपके शरीर पर बने घाव को चाट ले तो भी ये खतरनाक साबित हो सकता है,क्‍योंकि जानवर की लार में हानिकारक वायरस होते हैं। ऐसे में सावधानी ही बचाव है।

Health News: Animal bite.

Health News: क्‍या करें अगर काट ले कुत्‍ता

कुत्‍ता पालतू हो या आवारा उसके काटे जाने पर सावधान होना जरूरी है। विशेषकर जब कुत्‍ते का वैक्‍सीनेशन नहीं हुआ हो। दरअसल कुत्‍ते के काटे जाने पर सेल्यूलाइटिस संक्रमण त्‍वचा की सबसे गहरी परत पर असर डालता है। आमतौर पर ये बाजू, हाथ, पैर, पंजा या छाती पर होता है, लेकिन कुछ लोगों की लिम्‍फ आंतों में भी सूजन आ जाती है। यहां पस जमा हो जाता है। कुत्‍ते के काटे जाने पर रैबीज नामक संक्रमण नर्वस सिस्‍टम से जुड़ा होता है। इसे हाइड्रोफोबिया भी कहते हैं, जोकि बेहद खतरनाक है। इस रोग में इंसान को बेचैनी, भ्रम पैदा होना और पानी से डर लगना प्रमुख लक्षण होते हैं। कुछ लोग हिंसक भी हो जाते हैं।

Health News: रैबीज से बचाव को ये सावधानियां रखें

Health News: Anti Rabies Injection.
  • अगर कुत्‍ता पालतू है तो उसके मालिक से टीकाकरण की जानकारी लें।
  • टिटनेस का टीका काटे जाने के 24 घंटे के अंदर लगवाएं।
  • जख्‍मी स्‍थान को डिटोल और एंटीबायोटिक साबुन और साफ पानी से धोएं।
  • घाव पर मिर्च या तेल न लगाएं।
  • एंटी-रैबीज इंजेक्‍शन का कोर्स पूरा करें।
  • एंटी-रैबीज का पहला टीका काटे जाने के तुरंत बाद लगता है।
  • दूसरा टीका 3,7,14, 28 दिन के अंतराल पर लगाते हैं।
  • इस दौरान छठा टीका तीन माह के बाद लगता है जोकि वैकल्‍पिक होता है। इसे लगवाने के बाद व्‍यक्ति पूरे 1 वर्ष के लिए रैबीज से मुक्‍त हो जाता है। इस दौरान अगर रैबीज फैलाने वाला जानवर काटता है, तो टीका लगवाने की जरूरत नहीं पड़ती।

Health News: मानसून में कीटों से रहें बेहद सावधान

मानसून का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में कीटों का काटा जाना सुरक्षित नहीं होता। कई कीट खतरनाक और संक्रमण फैलाने वाले हो सकते हैं। कीट काटने के बाद अपनी लार और कई एक प्रकार का जहर छोड़ते हैं। जिससे त्‍वचा पर सूजन, खुजली और लाल निशान बन जाता है। सूजन आने वाली जगह पर बर्फ की सिकाई करें। डॉक्‍टर से शीघ्र ही संपर्क करें। इसके लिए होमियोपैथी की कुछ खास टयूब भी लगाई जा सकती हैं। मकड़ी के काटे जाने पर व्‍यक्ति को सिर में तेज दर्द, हाई बीपी, बुखार और तेज दर्द होता है।ऐसे में डॉक्‍टर एंटी वेनम इंजेक्‍शन देते हैं। बारिश के मौसम में शरीर को ढककर रखें। पूरी आस्‍तीन के कपड़े पहनें। पांव में जूते पहनकर रखें।

Health News: चूहों और मकड़ी के काटने से बचें

चूहे अक्‍सर घरों में सोये लोगों को काट लेते हैं। ऐसे में निमोनिया, लैप्‍टोस्‍पायरोसिस, हेपेटाइटिस आदि कई रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। चूहे के काटे जाने पर घाव को गर्म पानी डालकर अच्‍छी तरह से धोएं। एंटीबायोटिक क्रीम लगवाएं और टिटनेस का टीका जरूर लगवाएं। इसके बाद डॉक्‍टर से संपर्क करें। बिल्‍ली और पक्षियों मसलन चमगादड़ के काटने पर बच्‍चों को उनसे दूर रखें। ऐसी स्थिति में भी एंटी-रैबीज इंजेक्‍शन लगवाना बेहद ही जरूरी हो जाता है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

APN News Live Updates: अंतरिक्ष में भारत की नई उड़ान, श्रीहरिकोटा से SSLV -D1 राकेट लॉन्च, पढ़ें 7 अगस्त की सभी बड़ी खबरें…

APN News Live Updates: भारतीय आसमान में नई एयरलाइन कंपनी (Airline Company) अकासा एयर (Akasa Air) की पहली फ्लाइट आज उड़ान भर ली है।

NITI Aayog की बैठक में बोले पीएम मोदी- COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में राज्यों ने दिया महत्वपूर्ण योगदान

NITI Aayog: रविवार को नीति आयोग की संचालन परिषद (GC) की 7वीं बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हर राज्य ने अपनी ताकत के अनुसार महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और कोविड के खिलाफ भारत की लड़ाई में योगदान दिया।

“देख रहे हो ना बिनोद; Shrikant Tyagi का BJP से कोई लेना देना नहीं है”, Kirti Azad ने कसा तंज

Shrikant Tyagi: उत्तर प्रदेश के नोएडा में महिला से बदसलूकी करने को लेकर चर्चा में आए लोकल नेता श्रीकांत त्यागी के बीजेपी संबंधों पर पार्टी ने किनारा कर लिया है। इस पर सांसद कीर्ति आजाद ने तंज कसते हुए ट्वीट किया है।

Federal Bank: बचत खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी! बैंक ने किया ब्याज दर में इजाफा

Federal Bank के बचत खाताधारकों के लिए खुशखबरी है। फेडरल बैंक ने अपने सेविंग्स अकाउंट पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है। यह बढ़ी हुई दरें 6 अगस्त से लागू हो गई है।

एपीएन विशेष

00:00:18

Mumbai News: मुंबई में पुलिस ने एक वाहनचालक को बीच सड़क पर मारा थप्पड़

Mumbai News: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाड जब कोल्हापुर के दौरे पर थे।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here