Sanitary Pads खरीदते समय इन बातों पर दें ध्यान, पीरियड्स में भी रहेंगी Comfortable

0
368
sanitary-pads
Sanitary Pads का इश्तेमाल लड़कियां और महिलाएं पीरियड्स (Menstruation) करती हैं। ये बाजार में अलग- अलग ब्रांड्स में उपलब्ध होते हैं। लेकिन सबकी जरूरतें अलग होती हैं, ऐसे में यह जानना जरूरी है कि किसे किस तरह के नैपकिन का इस्तेमाल करना चाहिए।

Sanitary Pads का इस्‍तेमाल लड़कियां और महिलाएं पीरियड्स (Menstruation) करती हैं। ये बाजार में अलग- अलग ब्रांड्स में उपलब्ध होते हैं। लेकिन सबकी जरूरतें अलग होती हैं, ऐसे में यह जानना जरूरी है कि किसे किस तरह के नैपकिन का इस्तेमाल करना चाहिए।

अल्ट्राथिन पैड्स

मोटे पैड आम तौर पर परेशान कर सकते हैं, ऐसे में अल्ट्राथिन पैड्स (अत्यधिक पतले) पैड्स का इश्तेमाल कर सकती हैं। इसमें भी सोखने की क्षमता अभिक होती है, लेकिन ये इतने पतले होते हैं कि पता नही चलता। इसे खास तौर पर अत्यधिक रक्तस्त्राव सोखने के लिए डिजाइन किया गया है।

या आप चाहें तो दो अलग तरह के पैड का इस्‍तेमाल कर सकती हैं, अधिक रक्तस्त्राव वाले दिनों में ज्यादा सोखने वाले और अन्य दिनों में नॉर्मल पैड का इस्‍तेमाल करें। हालांकि कुछ घंटों के अंतराल पर पैड बदलते रहें, एक पैड अधिक देर तक इस्‍तेमाल करने से इंफेक्शन हो सकता है।

रात में अलग नैपकिन इस्‍तेमाल करें

रात में इस्तेमाल किए जाने वाला नैपकिन सामान्य नैपकिन की तुलना में अधिक लंबे होते हैं और वे पीछे की ओर अधिक चौड़े होते हैं, ताकि नींद में किसी तरह की बाधा ना पहुंचे।

टैम्पोन भी है चलन में

युवाओं में इन दिनों टैम्पोन का चलन बढ़ा है। यह कपास या रेयान से बना होता है और जिसे स्राव को सोखने के लिए योनि के अंदर डाला जाता है। टैम्पोन फिट हो जाता है और टैम्पोन के एक सिरे पर छोटा धागा होता है, जिससे इसे आसानी से बाहर निकला जा सकता है।

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह लें। APN इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें

Dairy Products से है एलर्जी तो इन स्रोतों से पूरी कीजिए Calcium की कमी

फायदों से भरपूर है Pineapple, जानिए खाने का सही तरीका

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here