Liver Cirrhosis को न करें नजरअंदाज, जानें क्‍या होता है ये रोग, लक्षण, उपचार और निवारण?

Liver cirrhosis: गलत खानपान की वजह से लिवर सिरोसिस की बीमारी हो सकती है। यह एक संक्रामक बीमारी है, जो हेपेटाइटिस सी और बी के कारण भी होती है। संक्रमित व्यक्ति को लगाई गई सुई किसी को लगा दी जाए, तो उसे भी लिवर सिरोसिस हो सकता है।

0
132
Liver Cirrhosis
Liver Cirrhosis

Liver Cirrhosis: हमारे शरीर का महत्‍वपूर्ण अंग होता है लिवर, ये भोजन को पचाने और विषाक्‍त तत्‍वों को शरीर से बाहर निकालने में अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में इसका ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है। आधुनिक दिनचर्या, असंतुलित जीवनशैली आदि से लिवर प्रभावित होता है। यही वजह है कि वर्तमान समय में लिवर के मरीजों की संख्‍या लगातार बढ़ती जा रही है। इसमें 25 वर्ष से लेकर 45 आयुवर्ग के लोग अधिक हैं।

युवाओं में गलत खानपान,शराब और अधिक चिकनाई वाली चीजों के सेवन से लिवर संबंधी दिक्‍कतें देखने को मिल रही हैं। इसी क्रम में एक रोग ऐसा है जिसकी गिरफ्त में बड़ी संख्‍या में लोग हैं। इस रोग का नाम लिवर सिरोसिस (Liver Cirrhosis) है। आइये जानें इसके कारण, लक्षण और निवारण के बारे में।

liver 2
Liver Cirrhosis

Liver Cirrhosis: जानें लिवर की बीमारी के क्‍या हैं कारण?

असंयमित खानपान और गल‍त दिनचर्या के कारण परजीवी और वायरस लिवर को संक्रमित करते हैं। जिससे लिवर में सूजन आ जाती है और उसकी कार्यप्रणाली कमजोर होती है। इसमें सबसे कॉमन प्रकार है हैपेटाइटिस वायरस। इसके तीनों ही रूप खतरनाक होत हैा जिसमें हेपेटाइटिस ए, बी औरसी शामिल है।

Liver Cirrhosis: हेपेटाइटिस ‘सी’ और ‘बी’ से संक्रमित व्‍यक्ति से संभलकर मिलें

liver 3
hepatitis B

गलत खानपान की वजह से लिवर सिरोसिस की बीमारी हो सकती है। यह एक संक्रामक बीमारी है, जो हेपेटाइटिस सी और बी के कारण भी होती है। संक्रमित व्यक्ति को लगाई गई सुई किसी को लगा दी जाए, तो उसे भी लिवर सिरोसिस हो सकता है। लिवर सिरोसिस, हेपेटाइटिस ‘सी’ और ‘बी’ से संक्रमित व्यक्ति से संभलकर मिलना चाहिए। लिवर सिरोसिस के लक्षणों में थकान, कमजोरी महसूस करना, भूख व नींद में कमी, वजन कम होना, लिवर की जगह तीव्र पेट दर्द होना, जी मिचलाना, उल्टी होना, खुजलीदार त्वचा आदि शामिल हैं।

गंभीर लक्षणों में हृदय गति का तेज होना, मांसपेशियों में ऐंठन, भ्रम, चक्कर आना, त्वचा का पीला होना, आंखें सफेद होना, याद्दाश्त संबंधित समस्याएं, बुखार लगातार होना आदि शामिल हैं। लिवर सिरोसिस का इलाज ना कराया जाए, लिवर कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है।

Liver Cirrhosis: जल्‍द से जल्‍द डॉक्‍टर को दिखाएं

लिवर सिरोसिस से पीडि़त व्‍यक्ति हो सके तो अपने को जल्‍द से जल्‍द डॉक्‍टर को दिखाएं। हल्‍का और सुपाच्‍य आहार लें।फल एवं तरल पदार्थों का सेवन करें। डॉक्‍टर के परामर्श पर ध्‍यान दें। अपनी बेहतर दिनचर्या और संतुलित भोजन का सेवन करें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here