पहले ही लगवा चुके हैं बूस्टर डोज तो अब नहीं लग सकेगी Nasal Vaccine, जानें क्यों?

अब इससे जुड़ी एक अहम खबर सामने आई है कि नेजल वैक्सीम उन लोगों को नहीं लग सकेगी जिन्होंने पहले ही बूस्टर डोज की खुराक ले रखी है।

0
123
nasal vaccine bharat biotech
nasal vaccine bharat biotech

Nasal Vaccine: भारत में कोरोना वैक्सीन की डोज लाखों लोग अब तक ले चुके हैं। 2 डोज के बाद तीसरी बूस्टर डोज भी काफी संख्या में लोगों ने ले ली है। हालांकि, इसके बावजूद कोरोना के नए वेरिएंट ने एक बार फिर देश में अपनी दस्तक दे दी है। इस नए वेरिएंट से लड़ने के लिए सरकार और मेडिकल टीम ने अपनी कमर कस ली है।

इसी कड़ी में पिछले हफ्ते ही भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को इस्तेमाल करने की मंजूरी मिली है और कंपनी ने इसके दाम का खुलासा भी कर दिया है। अब इससे जुड़ी एक अहम खबर सामने आई है कि नेजल वैक्सीम उन लोगों को नहीं लग सकेगी जिन्होंने पहले ही बूस्टर डोज की खुराक ले रखी है। यह जानकारी भारत के वैक्सीन टास्क फोर्स के प्रमुख ने दी है।

वैक्सीन टास्क फोर्स के प्रमुख डॉक्टर अरोड़ा ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि यह नेजल वैक्सीन पहले बूस्टर डोज के रूप में लगाई जानी है। यानी की जिन लोगों को पहले ही बूस्टर डोज की खुराक मिल चुकी है उन्हें इसकी जरूरत नहीं है। ये डोज उन लोगों के लिए है जिन्होंने पहले बूस्टर डोज की खुराक नहीं ली है।

Nasal Vaccine: पहले ही लगवा चुके हैं बूस्टर डोज तो अब नहीं लग सकेगी Nasal Vaccine, जानें क्यों?
Covid-19 Nasal Vaccine

Nasal Vaccine: चौथी खुराक शरीर को पहुंचा सकती है नुकसान

डॉक्टर अरोड़ा ने बताया कि वैक्सीन प्रोग्राम के हिस्से के रूप में CoWIN चौथी खुराक नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि मान लें कि आप एक और चौथी खुराक लेना चाहते हैं। यह एक अवधारणा है जिसे एंटीजन सिंक कहा जाता है। अगर किसी शख्स को किसी विशेष प्रकार के एंटीजन से बार-बार इम्युनिटी दी जाती है तो शरीर प्रतिक्रिया देना बंद कर देता है या खराब प्रतिक्रिया करता है।

पहले ही लगवा चुके हैं बूस्टर डोज तो अब नहीं लग सकेगी Nasal Vaccine, जानें क्यों?
Nasal Vaccine

Nasal Vaccine: नेजल वैक्सीन है सुरक्षित

18 साल से अधिक आयु का कोई भी इंसान इस वैक्सीन को लगवा सकता है। ये नाक का टीका बहुत आसान है। प्रत्येक व्यक्ति को चार बूंदें कुल 0.5 मिलीलीटर डालना है। यह एक सुरक्षित वैक्सीन है। उन्होंने कहा कि इस टीके के लिए किसी भी अन्य टीके की तरह हमें 15 से 30 मिनट तक इंतजार करने की जरूरत है। अगर कोई प्रतिक्रिया होती है तो इसे तुरंत ठीक किया जा सकता है। हालांकि, हमने जो भी आंकड़े देखे हैं, उसमें कोई ऐसी रिपोर्ट सामने नहीं आई है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here