Covid Nasal Vaccine की कीमत हुई तय, जानिए इसे लगाने के नियम, कीमत और बहुत कुछ

Covid Nasal Vaccine: वैक्सीन का नाम iNCOVACC है।कोविन प्लेटफॉर्म पर अब ये वैक्सीन भी उपलब्ध होगी। ये वैक्सीन 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगाई जाएगी।नाक से दी जाने वाली इस वैक्‍सीन को बूस्‍टर डोज पर लगाया जाएगा।

0
113
Covid Nasal Vaccine top news today
Covid Nasal Vaccine

Covid Nasal Vaccine: लंबा इंतजार खत्‍म हुआ भारत बायोटेक की इन्ट्रानेसल कोरोना वैक्‍सीन को मंजरी मिलने के बाद अब इसकी कीमत भी निर्धारित कर दी गई है। मालूम हो कि कोरोना के फैलते प्रसार को देखते हुए सरकार पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है। लिहाजा सभी की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए जल्द ही वैक्सीन उपलब्ध होगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, नेजल वैक्सीन की कीमत एक हजार रुपये हो सकती है। इसमें वैक्सीन की कीमत 800 रुपये होगी, वहीं जीएसटी और हॉस्पिटल चार्ज को मिलाकर ये 1000 रुपये की मिलेगी।सरकारी अस्पतालों को कंपनी से 325 रुपए में प्रति डोज में प्राप्त होगी।

nasal vaccine min
Covid Nasal Vaccine.

Covid Nasal Vaccine: कोविन प्लेटफॉर्म पर उपलब्‍ध होगी iNCOVACC

वैक्सीन का नाम iNCOVACC है।कोविन प्लेटफॉर्म पर अब ये वैक्सीन भी उपलब्ध होगी। ये वैक्सीन 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगाई जाएगी।नाक से दी जाने वाली इस वैक्‍सीन को बूस्‍टर डोज पर लगाया जाएगा। वैक्सीन को भारत बायोटेक और अमेरिका की वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी ने मिलकर बनाया है। इसे पहले BBV154 नाम दिया गया था।जिसे बदलकर अब इसे iNCOVACC नाम दिया गया है।जानकारी के अनुसार ये दुनिया की पहली नेजल वैक्सीन है। जिसे भारत के ड्रग्स रेगुलेटर ने 6 सितंबर को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी।  

Covid Nasal Vaccine: कौन लगवा सकेगा ये वैक्सीन?

वैक्सीन अभी 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को ही लगाई जाएगी। दूसरी तरफ 12 से 17 साल के बच्चों का भी वैक्सीनेशन चल रहा है, लेकिन अभी वे इसे नहीं लगवा सकते।इसे बूस्टर डोज के तौर पर लगाया जाएगा। इसका मतलब जो लोग इसकी दो डोज ले चुके हैं, वही ये वैक्सीन लगवा सकेंगे।

Covid Nasal Vaccine: वैक्‍सीन लगवाने से पूर्व क्‍या करना होगा?

अगर आपने बूस्‍टर डोज नहीं ली है, तो ये वैक्‍सीन लगवा सकते हैं। बूस्‍टर डोज के तौर पर पंजीकरण Cowin पोर्टल पर होगा। इसके लिए cowin.gov.in पर रजिस्‍टर करवाना होगा। यहां से आप iNCOVACC को चुन सकते हैं।

Covid Nasal Vaccine: निजी अस्‍पतालों में लगाई जाएगी Vaccine

अभी ये वैक्‍सीन निजी अस्‍पतालों में लगाई जाएगी। वैक्‍सीन नाक के जरिए दी जाएगी। इसमें इंजेक्‍शन नहीं होगा। इसमें ड्राप के जरिए दवा को नाक में डाला जाएगा। जानकारी के मुताबिक इसकी दो डोज दी जाएंगी। हर डोज में 4-4 ड्राप नाक में डाली जाएगी।दोनों डोज में 4 सप्‍ताह का अंतर होगा।

कोरोना के खिलाफ असरदायक साबिज हुई नेजल वैक्‍सीन

कोरोना के खिलाफ नेजल वैक्‍सीन असरदायक साबित हुई है। वैक्‍सीन निर्माता कंपनी का दावा है कि इसके तीन ट्रायल लिए गए थे। ट्रायल में ये बात सामने आई कि इस वैक्‍सीन से रेस्‍पाइरेटरी सिस्‍टम में कोरोना के खिलाफ जबरदस्‍त इम्‍युनिटी बनी। जिससे संक्रमण होने और फैलने का खतर काफी कम हुआ।नेजल वैक्सीन को मस्कुलर वैक्सीन से ज्यादा असरदार माना जाता है।क्‍योंकि ये नाक में जाते ही वायरस के खिलाफ इम्‍युनिटी बना देती है।हालांकि अभी इसकी तारीख नहीं आई है, लेकिन वैक्सीन कोविन पोर्टल पर लिस्टेड हो गई है. यानी, अब आप बूस्टर डोज के लिए अपॉइंटमेंट बुक करवाते समय नेजल वैक्सीन का ऑप्शन चुन सकते हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here