China Corona Cases: चीन में अभी से दवाओं की किल्लत ने बढ़ाई चिंता! भारत मदद के लिए आया आगे, अमेरिका में भी फूटा कोरोना बम

0
192
Corora In China: फाइल फोटो
Corora In China: फाइल फोटो

China Corona Cases: कोरोना एक बार फिर सिर उठाने लगा है। चीन में कोरोना का प्रकोप बढ़ते हुए देखा जा रहा है और अब एक रिपोर्ट में दावा किया गया है अमेरिका में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। ओमिक्रॉन के सबवेरिएंट एक्सबीबी के रोगियों में 50 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक, 24 दिसंबर को अमेरिका में 18.3 फीसदी नए कोरोना संक्रमित मरीज XBB वेरिएंट के पाए गए। पिछले सप्ताह यह अनुपात 11.2 प्रतिशत था। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों से पता चला है कि अमेरिका में अब तक कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 10 करोड़ के पार पहुंच गई है। जबकि पिछले हफ्ते तक मरने वालों की कुल संख्या बताई जा रही है कि 1,088,236 पहुंच गई थी।

वहीं कैलिफोर्निया में अब तक 11.6 मिलियन से अधिक कोरोना संक्रमित हो गए हैं जो सबसे अधिक है। टेक्सास 8.1 मिलियन मरीजों के साथ अब तक कोरोना रोगियों की संख्या में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। साथ ही फ्लोरिडा में 7.3 मिलियन और न्यूयॉर्क में 6.5 मिलियन मरीज कोरोना से अब तक संक्रमित पाए गए हैं।

China Corona Cases
China Corona Cases

China Corona Cases: भारत देगा चीन को दवाइयां

कहा जा रहा है कि चीन में कोरोना जनवरी में पीक पकड़ेगा। ओमिक्रॉन के सबवैरिएंट बीएफ 7 के एक दिन में 3.7 करोड़ मरीज मिलने का अनुमाल लगाया गया है, जबकि यह भी कहा गया है कि 18 फीसदी आबादी कोरोना से संक्रमित हो चुकी है। हालात इतने खराब हो गए हैं कि अस्पतालों में भीड़ बढ़ गई है। इलाज के लिए लोगों को जगह नहीं मिल रही है। जमीन पर इलाज करवाने के लिए लोग मजबूर हो गए हैं।

कोरोना से मरने वाले लोगों की लाशों का ढेर लग गया है। अस्पतालों में शव रखने के लिए भी जगह नहीं बची है। वहीं अब चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते बुखार की सामान्य दवाओं की भी किल्लत बढ़ गई है। सिरदर्द की दवा इबूप्रोफेन (Ibuprofen) और बुखार की दवा पैरासिटामोल (Paracetamol) लोगों को नहीं मिल रहा है। अब भारत ने चीन के लिए मदद का हाथ बढ़ाया है। फार्मास्युटिकल्स एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया का कहना है कि हम इन दवाओं के निर्यात के लिए पूरी तरह तैयार है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here