चीन में रोजाना 10 लाख मरीजों के मिलने की संभावना, मार्च तक हो जाएंगे 42 लाख लोग कोरोना संक्रमित

0
194
corona update top news
corona update

China Covid Death: चीन में एक बार फिर बढ़ रहे मामलों ने दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। क्योंकि एक बार फिर दुनिया में सबसे ज्यादा मरीज चीन में मिलने लगे हैं। चीन में बढ़ रहे मामलों ने कई दशों की चिंता इसलिए बढ़ा दी है क्योंकि कोरोना वायरस की शुरूआत ही चीन से हुई थी। इस समय हर तरफ एक ही सवाल घूम रहा है कि आखिर चीन में बढ़ते मामलों से दुनिया क्यों डरती है। वहीं एक तरफ जहां चीन में मरीज बढ़ रहे हैं वहीं दूसरी तरफ भारत में भी हर दिन मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है।

आज से ठीक 3 साल पहले दिसंबर 2019 में चीन में ही कोरोना वायरस के मरीज पाए गए थे। चीन ने पहले इस बात को छुपा लिया जिससे देश में महामारी ने विकराल रूप ले लिया। धीरे-धीर यह अन्य देशों में भी फैल गया। एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के 70 फीसदी हिस्से में कोरोना अब तक फैल चुका है। इसलिए ही चीन में बढ़ते मामलों ने अन्य देशों की भी एक बार फिर चिंता बढ़ा दी है।

China Covid Death
China Covid Death

China Covid Death: हर दिन होगी 5 हजार मरिजों की मौत- ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में दावा

अब कोरोना के नए वेरिएंट के आने से चीन का हेल्थ सिस्टम चरमरा गया है। ब्लूमबर्ग में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में कोरोना एक बार फिर टेंशन बढ़ाने वाला है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन में 1 दिन में 10 लाख कोरोना मरीजों के मिलने की संभावना जताई जा रही है। इतना ही नहीं रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 5 हजार मरिजों की हर दिन मौत होने की भी संभावना है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में लंदन स्थित एनालिटिक्स फर्म एयरफिनिटी लिमिटेड के आंकड़ों से यह अनुमान लगाया गया है। जिसमें बताया गया है कि कोविड पॉलिसी खत्म होने के चलते कोरोना के नए वैरिएंट ने तेजी से पैर पसारा है। अगले एक महीने में चीन में 3.7 लाख मरीजों का आकड़ा पहुंच सकता है। वहीं मार्च तक यह आकड़ा 42 लाख तक हो सकता है।

अब चीन से एक और खबर सामने आई है कि कोरोना के चलते अस्पताल मरीजों से भर गए हैं। यहां लोगों को बेड और दवाइयों की सुविधा भी सही से नहीं मिल पा रही है। साथ ही डॉक्टरों और नर्सों की कमी भी हो गई है। कोरोना वायरस के Omicron BF 7 वैरिएंट के लगातार बढ़ने की खबर सामने आई है। क्योंकि चीन में हर दिन सैकड़ों लोग मर रहे हैं। अब अस्पतालों में शव रखने के लिए भी जगह नहीं बची है। इतना ही नहीं अंतिम संस्कार के लिए भी लोगों की लंबी लाइनें लग रही है।

विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की है कि अगले 2 से तीन महीनों में 8 करोड़ नागरिक कोरोना की चपेट में आ सकते हैं। चीन में फैल रहा कोरोना का नया वैरिएंट पूरी दुनिया के लिए खतरे की घंटी बनता हुआ नजर आ रहा है। एनबीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में संक्रमण की दर और बढ़ने की संभावना है। इस सर्दी में चीन में 8 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने का डर सता रहा है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की जानकारी के मुताबिक, चीन में एक संक्रमित व्यक्ति से 16 से 18 लोगों तक कोरोना का खतरा बढ़ने का खतरा है।

संभावना:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here