डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण साबित होगी ये सब्जी, शुगर लेवल को करेगा कंट्रोल, इस तरह करें सेवन

0
21
Beans Health Benefits
Beans Health Benefits

Beans Health Benefits: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है। वैसे तो यह बीमारी का इलाज नहीं है लेकिन इसे सही खानपान और हेल्दी लाइफस्टाइल की मदद से कंट्रोल में किया जा सकता है। अक्सर व्यक्तियों के खराब खानपान और बेकार आदतों की वजह से यह बीमारी अधिकतर लोगों को अपने चपेट में ले लेती है।

डायबिटीज को नियंत्रित रखने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने खान पान और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखें। क्योंकि डायबिटीज में अक्सर खाने को लेकर मन मचलता रहता है और हम ऐसी चीजें खा लेते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित होता है। ऐसे में अपनी फूड क्रेविंग को काबू में रखना इस बीमारी से निपटने का अच्छा तरीका है।

Beans Health Benefits
Beans Health Benefits

Beans Health Benefits: डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के लिए फाइबर और प्रोटीन से युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए। इसके लिए कुछ ऐसी सब्जियां है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेंगी। जैसे बीन्स , यह एस ऐसी सब्जी है जो आपको आसानी से कहीं भी मिल जाएगी। यह डायबिटीज के रोगियों के लिए एक सुपरफूड की तरह हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक बीन्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। इसकी वजह से बीन्स शुगर लेवल को निंयत्रित रखने में मददगार होता है। बता दें कि बीन्स में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है।

Beans Health Benefits: बीन्स डायबिटक मरीजों के लिए है फायदेमंद

Beans Health Benefits: एक स्टडी के मुताबिक जिन टाइप-2 डायबिटीज पीड़ित मरीजों ने पिंटो बीन्स, ब्लैक बीन्स अथवा रेड किडनी बीन्स का सेवन किया है। उनमें ब्लड शुगर स्पाइक्स की समस्या नहीं देखी गई है। साथ ही बीन्स खाने के कुछ घंटे बाद ब्लड शुगर लेवल कम देखा गया है। डॉक्टरों के मुताबिक बीन्स में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है जिसकी वजह से यह हाई ब्लड शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। बीन्स में चावल तथा आलू की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है।

Beans Health Benefits
Beans Health Benefits

Beans Health Benefits: इस तरह करें बीन्स का सेवन

बीन्स को चावल या फिर रोटी के साथ खाया जा सकता है। इसके अलावा बीन्स को सलाद, सूप या कैसरोल का हिस्सा भी बनाकर भी खाया जा सकता है। हालांकि इसका सीमित मात्रा में सेवन करना बेहद जरूरी है। कुछ डॉक्टरों के अनुसार बीन्स का ज्यादा से ज्यादा फायदा हासिल करने के लिए इसे लहसुन और अदरक के साथ लेना चाहिए।

Note: इस लेख में लिखी गई बातों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

संबंधति खबरें…

गर्मियों में कूल रखेंगे ये Cold Drinks, जानिए कब और कैसे करें सेवन?

गर्मियों में दूध को स्टोर करने का बेहतरीन तरीका, लंबे समय तक रहेगा फ्रेश, करें ये उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here