Healthy Lifestyle: पालक में 92 % होती है नमी, हिमोग्लोबिन बढ़ाने में करता है मदद

0
344
Healthy Lifestyle
Healthy Lifestyle

Healthy Lifestyle: सर्दियां आ गई हैं। यह मौसम अपने साथ हरी सब्जियों की भरमार लेकर आता है। हर तरह की हरी सब्जी इस मौसम में मिलती है। पालक सर्दियों में सस्ती और अच्छी तरह मिलती है। पालक को आमतौर पर केवल हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए गुणकारी सब्जी माना जाता है।


बहुत कम लोग जानते हैं कि पालक में इसके अलावा और भी कई गुण हैं जिनसे सामान्य लोग अनजान है। तो आइए हम आपको पालक के कुछ ऐसे ही अद्भूत गुणों से परिचय करवाते हैं


1. पालक में पाये जाने वाले विभिन्न तत्व- 100 ग्राम पालक में 26 किलो कैलोरी उर्जा, प्रोटीन 2 % , कार्बोहाइड्रेट 2.9 %, नमी 92 %, वसा 0.7 %, रेशा 0.6 % , खनिज और लवन 0.7 % होता हैं। पालक में विभिन्न खनिज लवण जैसे कैल्सियम, मैग्नीशियम, लौह,  तथा विटामिन ए, बी, सी आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाते हैं।


2. इसके अतिरिक्त यह रेशेयुक्त, जस्तायुक्त होता है। इन्हीं गुणों के कारण इसे जीवन रक्षक भोजन भी कहा जाता हैं।

3. पालक खाने से हिमोग्लोबिन बढ़ता है। खून की कमी से पीड़ित व्यक्तियों को पालक खाने से काफी फायदा पहुंचता है।

4. गर्भवती स्त्रियों में फोलिक अम्ल की कमी को दूर करने के लिए पालक का सेवन लाभदायक होता है।
पालक में पाया जाने वाला कैल्शियम बढ़ते बच्चों, बूढ़े व्यक्तियों और गर्भवती स्त्रियों व स्तनपान कराने वाली स्त्रियों के लिए वह बहुत फायदेमंद है।

5. इसके नियमित सेवन से याददाश्त भी मजबूत होती है। पालक में मौजूद फ्लेवोनोइड्स एंटीआक्सीडेंट का काम करता हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करने के अलावा हृदय संबंधी बीमारियों से लड़ने में भी मददगार होता है।

6. सलाद में इसके सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है। इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटिन और विटामिन सी क्षय होने से बचाता है।

नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह लें। (https://apnnews.in/ इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

यह भी पढ़ें:

Healthy Lifestyle: चंदन के गुण और उपयोग, पढ़ें इसके 5 चमत्कारी फायदे

Healthy Lifestyle: सेहत का खजाना है आंवला, जानें इसके फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here