क्‍या वाकई पुरुषों के Sperm Count में कमी लाता है सोयाबीन का सेवन, इस बात की पूरी सच्चाई जानें यहां…

सोयाबीन एक हेल्दी फूड है, जिससे शरीर को काफी प्रोटीन मिलता है लेकिन इसे अधिक मात्रा में खाने से आपको कुछ नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं।

0
232
Soybean Side Effects
Soybean Side Effects

Soybean Side Effects: सोयाबीन और दूसरे सभी सोया प्रोडक्ट काफी हेल्दी होते हैं और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत भी माने जाते हैं। 100 ग्राम सोयाबीन खाने से आपको लगभग 50 ग्राम प्रोटीन मिलता है, जबकि इतने ही प्रोटीन के लिए आपको कम से कम 7 अंडे खाने होंगे। सोया के ये चंक्स बहुत सस्ते भी होते हैं, यही कारण है कि बॉडी बनाने की चाहत रखने वाले पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए ही सोयाबीन और इससे बने प्रोडक्ट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद और जेब के लिए काफी किफायती साबित हो सकते हैं।

मगर क्या आपने भी ये बात सुनी है कि सोयाबीन ज्यादा खाने से पुरुषों को “मैन बूब्स” यानी महिलाओं की तरह स्तनों में उभार की समस्या हो सकती है? या ये कि सोयाबीन खाने से पुरुषों में एस्ट्रोजन हार्मोन मतलब “महिलाओं वाला हार्मोन” बढ़ जाता है? अगर हां, तो सोयाबीन के बारे में आपकी ये जानकारी न सिर्फ अधूरी है, बल्कि गलत तथ्यों से भरी हुई है।

FotoJet 14 min
Soybean Side Effects

Soybean Side Effects: क्या सोयाबीन पुरुषों में बढ़ाती है महिलाओं वाला Hormone?

यह सच है कि सोयाबीन एक हेल्दी फूड है, जिससे शरीर को काफी प्रोटीन मिलता है लेकिन जैसे हर सिक्के के दो पहलू होते है ठीक वैसे ही सोयाबीन को अधिक मात्रा में खाने से कुछ नुकसान भी आपको झेलने पड़ सकते हैं।

सोयाबीन में कुछ ऐसे पोषक तत्व मिलते हैं, जिनका ज्यादा सेवन करने से लड़कों में फीमेल हॉर्मोन एस्ट्रोजन बढ़ जाते हैं। सोयाबीन के सेवन से महिलाओं में तो हार्मोन्स की समस्या होती ही है, लेकिन पुरुषों में इसका जरूरत से अधिक सेवन और भी ज्यादा परेशानियां पैदा कर सकता है। जैसे नपुंसकता व स्पर्म काउंट का कम होना। ऐसे में अच्छा होगा कि आप सोयाबीन को उचित मात्रा में ही खाएं।

FotoJet 1 3

अक्सर सोयाबीन को पुरुषों के लिए बुरा बताने वाले लोग जिस कारण को बताते हैं, वो यही है कि सोयाबीन में आइसोफ्लेवॉन्स (Isoflavones) होते हैं। इन्हें फाइटो-एस्ट्रोजन कहते हैं। दरअसल, एस्ट्रोजन हार्मोन वो हार्मोन होता है, जो महिलाओं के शरीर में पाया जाता है और उनमें स्त्रीत्व के गुणों को उभारने में मदद करता है। इसी बात से कुछ लोगों को लगता है कि अगर वो सोयाबीन का सेवन करेंगे तो उनके शरीर में भी एस्ट्रोजन हार्मोन बढ़ जाएगा और उनके स्तन उभर आएंगे। मगर शायद आपको ये जानकर हैरानी होगी कि असल में इस बात में कोई सच्चाई नहीं है।

वहीं आपको यह भी जान लेना चाहिए कि कुछ टेस्ट ट्यूब और एनिमल स्टडी में सोयाबीन के अंदर थायरॉइड के कामकाज को बिगाड़ने वाले तत्व देखे गए हैं। जिस वजह से यह थायरॉइड से परेशान लोगों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। हालांकि, अभी किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए इंसानों पर आधारित शोध की अभी जरूरत है।

क्या मोटापा भी बढ़ाता है सोयाबीन?
जानकारी के लिए बता दें, अगर आप पतले होना चाहते हैं और साथ ही डाइट में सोयाबीन का सेवन कर रहे हैं तो ये आपको फायदे से ज्यादा नुकसान दे सकता है। इसके पीछे की वजह यह है कि सोयाबीन में फैट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इसलिए पतले होने के लिए सोयाबीन का प्रयोग भूलकर भी न करें।

नोट: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज की प्रेरणा नहीं देता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लें। APN NEWS इस जानकारी के लिए किसी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

यह भी पढें,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here