Child Health: बदलते मौसम में रखें अपने नन्‍हे-मुन्‍ने का खास ध्‍यान, इन बीमारियों से करें बचाव

Child Health: सर्दी-जुकाम या फ्लू बच्‍चों में सबसे आम बीमारी मानी जाती है जोकि छोटे बच्चों को जल्‍दी असर डालती हैं।

0
152
Child Health: top news today
Child Health: top news today

Child Health: मार्च में लगातार बदल रहे मौसम के बीच अपने नन्‍हे-मुन्‍ने के स्‍वास्‍थ्‍य का खासतौर पर ध्‍यान रखें।क्‍योंकि बच्‍चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है।ऐसे में उनके बीमार होने की संभावना अधिक बढ़ जाती है।मालूम हो कि छोटे बच्चों का बीमार होना सामान्य बात है,लेकिन कुछ ऐसी बीमारी भी होती हैं जो छोटे बच्चों को अक्सर परेशान करती हैं।
ऐसे में बीमारियों को लेकर पैरेंट्स को चिंतित होने की बजाय जागरूक होना जरूरी है।आइये जानते हैं ऐसी कुछ बीमारियों के बारे में जो छोटे बच्चों या न्‍यूबॉर्न बेबी को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है।

child Healt News
child Health.

Child Health: सर्दी-जुकाम

Child Health: सर्दी-जुकाम या फ्लू बच्‍चों में सबसे आम बीमारी मानी जाती है जोकि छोटे बच्चों को जल्‍दी असर डालती हैं।हालांकि ये कोई गंभीर बीमारी नहीं है।इसके लक्षण कुछ 3 से 4 दिन तक रहते हैं।छोटे बच्चों को साल में कई बार सर्दी-जुकाम का सामना करना पड़ता है।इस पर सामान्य से उपचार से सर्दी पर काबू पाया जा सकता है।

Child Health:रोसेओला

Child Health:ये एक प्रकार की संक्रामक बीमारी है जोकि (HHV-6) वायरस की वजह से होती है।इस रोग में बच्चे के शरीर में लाल चकत्ते के साथ बुखार आता है।यह बीमारी सलाइवा और फर्श या खिलौनों की सतह के संपर्क में आने से होती है। इस रोग में बच्चे को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेट रखने की कोशिश करें।किसी अच्‍छे पीडिट्रिशन से परामर्श कर बुखार कम करने के लिए दवाएं भी दे सकते हैं।

Child Health: गैस और अपच

Child Health:बच्‍चों में अफारा और पेट फूलने की दिक्‍कत भी आम है।जिसे आमतौर पर गैस्ट्रोएंटेराइटिस भी कहते हैं। यह वायरस से फैलने वाली बीमारी होती है।इसकी वजह से बच्चे में पेट में दर्द और भूख कम लगने जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं। इस दौरान बच्‍चे में सफाई का ध्यान रखना चाहिए।उन्‍हें साफ-सुथरी जगह पर तैयारए हाइजीनिक भोजन ही खिलाएं।

Child Health: ​कान और आंखों का संक्रमण

Child Health: कान और आंखों में संक्रमण का होना बहुत ही सामान्य बीमारी है जो छोटे बच्चों में देखी जाती है। इस बीमारी में कान में दर्द, कानों का बहना, आंखों का गुलाबी हो जाना और नींद में कमी देखी जाती है। बच्‍चों के शरीर की सफाई का बेहद ध्‍यान रखें।

डिस्‍क्‍लेमर- सूचनाएं बाल चिकित्‍सक एवं स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों से की गई बातचीत पर आधारित हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here