26 जनवरी को लॉन्च होगी दुनिया की पहली Intranasal Covid Vaccine, बूस्टर डोज के तौर पर लगेगी

iNCOVACC कोविड-19 के लिए दुनिया का पहला नेजल वैक्सीन है। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) द्वारा पिछले साल दिसंबर में 18 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग में आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित उपयोग के लिए टीके को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी गई थी।

0
28
Intranasal Covid Vaccine
Intranasal Covid Vaccine

Intranasal Covid Vaccine: भारत बायोटेक के संस्थापक, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एल्ला ने मध्य प्रदेश में चल रहे इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल में कहा कि दुनिया का पहला नेजल वैक्सीन iNCOVACC गणतंत्र दिवस पर लॉन्च किया जाएगा। उन्होंने यह भी घोषणा की कि गांठदार त्वचा रोग के लिए टीका, लुम्पी-प्रोवैक को भी अगले महीने लॉन्च किया जाएगा। एल्ला शनिवार को मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मैनिट में आयोजित हो रहे महोत्सव में एक सभा को संबोधित कर रहे थे।

Covid Nasal Vaccine top news today
Covid Nasal Vaccine

क्या है ये iNCOVACC नेजल वैक्सीन?

बता दें कि iNCOVACC कोविड-19 के लिए दुनिया का पहला नेजल वैक्सीन है। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) द्वारा पिछले साल दिसंबर में 18 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग में आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित उपयोग के लिए टीके को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी गई थी। पूरे भारत में 14 परीक्षण स्थलों में लगभग 3,100 लोगों में सुरक्षा और प्रतिरक्षण क्षमता के लिए तीसरे चरण के परीक्षण किए गए। पीआईबी के एक बयान के मुताबिक भारत बायोटेक द्वारा गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र और तेलंगाना समेत पूरे भारत में कई साइटों पर बड़ी विनिर्माण क्षमताएं स्थापित की गई हैं।

यह भी पढ़ें: