G 20 Summit के दौरान दिल्‍ली में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं रहेंगी चाक-चौबंद, 5 अस्‍पताल हाईअलर्ट पर

G 20 Summit:

0
70
G20 Summit and Health news hindi
LNJP Hosptail Delhi

G 20 Summit:जी-20 शिखर सम्‍मलेन के मद्देनज़र सरकार राजधानी को संवारने के साथ ही कई अन्‍य बातों पर भी ध्‍यान दे रही है।दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने इस बाबत उच्‍चाधिकारियों के साथ बैठक की।जिसमें स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी सुविधाओं को लेकर भी चर्चा हुई।तय किया गया कि दिल्‍ली के करीब 8 अस्‍पताल हाईअलर्ट पर रहेंगे।

इसके तहत 5 बड़े अस्‍पतालों समेत 3 प्राइवेट अस्‍पतालों को अलर्ट मोड पर रखा गया है।जहां पर 24 घंटे स्‍टाफ तैनात रहेगा।इसके साथ विभागीय अधिकारियों को लापरवाही न बरतने के सख्‍त निर्देश भी दिए गए हैं।

G 20 Summit and health news
G.B. hospital Delhi .

G 20 Summit: मेडिकल टीमों का गठन

G 20 Summit: राजधानी में डॉक्‍टर और नर्सिंग स्‍टाफ की 80 टीमों का गठन किया गया है।ये उन होटलों में तैनात रहेंगे, जहां मेहमानों के ठहरने की व्‍यवस्‍था की गई है।इसमें से 75 टीमें शिफ्ट के अनुसार काम करेंगी। प्रत्‍येक होटल में 3 टीमों की तैनाती की गई है , जोकि आठ-आठ घंटे की शिफ्टों में काम करेंगी।अन्‍य 5 टीम बैकअप के तौर पर रहेंगी।विदेशी मेहमानों को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी दिक्‍कत न हो। इसके लिए 106 एंबुलेंस 24 घंटे हाईअलर्ट पर रहेगी। इसके साथ ही एनेस्‍थीसिया के स्‍पेशलिस्‍ट भी 24 घंटे हाईअलर्ट पर रखे गए हैं।

G 20 Summit: इन हॉस्‍पीटल में इतने बेड रहेंगे रिजर्व

G 20 Summit

  • एलएनजेपी- 20
  • जीबी पंत- 10
  • जीटीबी – 20
  • डीडीयू – 65
  • अंबेडकर – 40

G 20 Summit: विशेष ओपीडी की व्‍यवस्‍था

G 20 Summit: दिल्‍ली के राममनोहर लोहिया और लेडी हार्डिंग अस्‍पताल में मेहमानों के लिए विशेष ओपीडी की व्‍यवस्‍था है।इसके अलावा प्रगति मैदान में मुख्‍य कार्यक्रम स्‍थल भारत मंडप में इमरजेंसी के अलावा एक अस्‍थाई आईसीयू इकाई बनाई जा रही है।इसके अलावा इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अडडे और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्‍थान में गहन देखभाल इकाइयां स्‍थापित की जाएंगी।

आपातकाल की स्थिति से निपटने के लिए चिकित्‍सा टीमों को नजदीकी अस्‍पतालों से जोड़ा जाएगा।एंबुलेंस में पैरामेडिकल स्‍टाफ के अलावा करीब 128 प्रशिक्षित डॉक्‍टर्स भी तैनात रहेंगे।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here