कोविड-19 और हार्ट अटैक का क्या है कनेक्शन? जानें यहां…

0
52

कोविड-19 संक्रमण और हार्ट अटैक का क्या कोई कनेक्शन है? दरअसल हाल ही में गुजरात में नवरात्रि के दौरान गरबा आयोजनों में दिल का दौरा पड़ने से हुई मौतों ने इस सवाल को फिर से लोगों के सामने ला दिया है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के एक अध्ययन में कहा गया है कि एक कोविड संक्रमण आर्टरी वॉल टिशु और संबंधित मैक्रोफेज को प्रभावित कर सकता है। इसमें कहा गया है, “निष्कर्षों से पता चलता है कि SARS-CoV-2 संबंधित मैक्रोफेज सहित आर्टरी वॉल टिशु को संक्रमित करके दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा सकता है। इससे एथेरोस्क्लोरोटिक प्लाक में सूजन होती है, जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है।”

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च या आईसीएमआर के एक अध्ययन में यह भी बताया गया है कि कोविड संक्रमण के चलते दिल का दौरा पड़ सकता है। जिन लोगों को संक्रमण का गंभीर सामना करना पड़ा है, उन्हें कम से कम एक या दो साल तक ज्यादा मेहनत वाला काम नहीं करना चाहिए। बता दें कि नवरात्रि के दौरान एक दिन में पूरे गुजरात में गरबा आयोजनों में कम से कम 10 दिल का दौरा पड़ने से मौत की सूचना मिली और पीड़ितों में सबसे कम उम्र का बच्चा सिर्फ 17 साल का था, जिसके बाद राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रुशिकेश पटेल को स्वास्थ्य विशेषज्ञों और हृदय रोग विशेषज्ञों की एक बैठक बुलानी पड़ी।

उन्होंने कहा, “आईसीएमआर ने एक विस्तृत अध्ययन किया है जिसके अनुसार जो लोग गंभीर कोविड संक्रमण से पीड़ित हैं, उन्हें ज्यादा मेहनत वाला काम नहीं करना चाहिए। उन्हें थोड़े समय के लिए, जैसे कि एक या दो साल के लिए कठिन वर्कआउट, दौड़ और व्यायाम से दूर रहना चाहिए।” केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आईसीएमआर रिपोर्ट का हवाला देते हुए लोगों से आग्रह किया कि अगर उन्हें पिछले एक या दो वर्षों में कोविड संक्रमण हुआ है तो वे ज्यादा मेहनत वाला काम न करें। देश के स्वास्थ्य सेवा ईकोसिस्टम के बारे में बोलते हुए, मंडाविया ने कहा, “हम एक समग्र और समावेशी दृष्टिकोण का पालन करते हैं।”

महामारी के दौरान मरीजों के इलाज के लिए स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे को किस तरह से संघर्ष करना पड़ा, इस पर चर्चा करते हुए, मंडाविया ने कहा, “हम स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का विस्तार कर रहे हैं और चिकित्सा की पारंपरिक प्रणालियों को बढ़ावा दे रहे हैं।”

भारत के हृदय संबंधी संकट को रेखांकित करने वाले एम्स के एक अध्ययन में कहा गया है कि हृदय संबंधी आपात स्थिति वाले केवल 10 प्रतिशत मरीज ही एक घंटे के भीतर स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच पाते हैं। “उनमें से 55% तो यह ही नहीं समझ पाते कि आखिर क्या हुआ, जबकि लगभग 20-30% को इलाज के लिए वाहन या पैसे की व्यवस्था करना मुश्किल रहता है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here