देश के सबसे बड़े और पहले इंफ्लूएंसर एसोसिएशन का हुआ गठन, केंद्रीय मंत्रियों ने हर संभव सहयोग का किया वादा

0
94

केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने भारतीय इंफ्लूएंसर एसोसिएशन के गठन का स्वागत किया है। नई दिल्ली स्थित अपने आवास पर भारतीय इंफ्लूएंसर एसोसिएशन (बीआईए) के पदाधिकारियों से मुलाकात के दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह एक सराहनीय प्रयास है जिससे हमें इंफ्लूएंसर के साथ होने वाली परेशानियों से निपटने में सहूलियत होगी। ठाकुर ने कहा कि आज के दौर में जबकि साइबर बुलिंग, बात बात पर ट्रोल और अन्य प्रकार की घटनाएं हो रही हों, वहां ऐसे संगठन की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है। ठाकुर ने भारतीय इंफ्लूएंसर एसोसिएशन के प्रभावी ढंग से काम करने की उम्मीद जताई। उन्होंने कहा कि यह संगठन राष्ट्रहित को ध्यान में रखकर काम करेगा।

केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने बीईए के पदाधिकारियों से मुलाकात के बाद कहा कि हमसे जो भी संभव हो पाएगा हम आपकी मदद करेंगे। केंद्रीय मंत्री से मुलाकात करने वालों में भारतीय इंफ्लूएंसर एसोसिएशन के पेट्रन प्रदीप राय, संस्थापक पदाधिकारियों में राजश्री राय, नीलकांत बख्शी के साथ साथ अन्य सहयोगी पदाधिकारी विराज सेठ, अंकित बायानपुरिया,गौरव चौधरी, अनुनय सूद, अजितेश पांडेय और सुरेश कुमार शामिल थे। इस संगठन के पैट्रन इन चीफ भूतपूर्व मुख्य न्यायधीश एम एन वेंकटचलैया हैं।

image

भारतीय इंफ्लूएंसर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप पुरी से भी उनके आवास पर मुलाकात की। मुलाकात के दौरान केंद्रीय मंत्री पुरी ने इंफ्लूएंसर एसोसिएशन के गठन का स्वागत करते हुए कहा कि इंफ्लूएंसर की स्वतंत्रता बनी रहे इसके लिए संगठन को काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि संगठन को ऐसे इंफ्लूएंसर को बढ़ावा देने, उनकी मदद के लिए काम करना चाहिए जो अभी इस क्षेत्र में नये हैं। उन्होंने और भी कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए और संगठन से अपील की कि वे इस पर विचार करें।

बीआईए के संस्थापक सदस्यों ने संगठन के सहयोगी पदाधिकारियों के साथ केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात की और बीआईए बनाए जाने की आवश्यकता और उसके उद्देश्य को लेकर जानकारी दी। यह संगठन एक सेल्फ रेगुलेटरी बॉडी के रूप में इंफ्लूएंसर के हितों एवं उनके अधिकारों के लिए काम करेगा। साथ ही यह संगठन उभरते हुए इंफ्लूएंसर के लिए मौलिक संसाधनों और अवसरों को प्रदान करेगा। इनके लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम, और मेंटरशिप जैसे प्रोग्राम के जरिए मदद करने की काशिश करेगा। संगठन के सदस्यों ने बताया कि कई बार इंफ्लूएंसर कानूनी प्रक्रिया में उलझ जाते हैं ऐसे में यह संगठन उनके लिए खड़ा होगा और उनकी मदद करने की हरसंभव कोशिश करेगा।

फिलहाल इस संगठन के साथ 10000 से ज्यादा इंफ्लूएंसर जुड़े हुए हैं। 21 अगस्त, 2023 को विज्ञान भवन में देश का सबसे बड़ा इंफ्लूएंसर समिट हुआ था जिसमें हजारों इंफ्लूएंसर ने भाग लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here