Guru Gobind Singh Birth Anniversary: आज है जन्मदिवस लेकिन आज नहीं मनाया जाता जयंती, जानें रहस्य

0
765
Guru Gobind Singh Ji
Guru Gobind Singh Ji birth anniversary

22 दिसंबर को सिखों के दसवें गुरु, Guru Gobind Singh ji की जयंती है। 1699 में, Guru Gobind Singh ji ने 1699 में Khalsa नामक सिख योद्धा समुदाय की स्थापना की। इन्हें 5 चीजों- केश (बिना कटे बाल), कड़ा (एक स्टील ब्रेसलेट), कंघा (एक लकड़ी की कंघी), कच्छ, कच्छ, कचेरा (सूती लंगोट), कृपाण (स्टील की तलवार) को प्रमुखता देने के लिए जाना जाता है। हालाँकि उनका जन्म 22 दिसंबर को हुआ था लेकिन गुरु गोबिंद सिंह जयंती दुनिया भर के सिखों द्वारा 20 जनवरी को मनाई जाती है।

आखिर 22 दिसंबर को Guru Gobind Singh Jayanti क्यों नहीं मनाई जाती?

यह दिन महान योद्धा, कवि, दार्शनिक और आध्यात्मिक नेता गुरु गोबिंद सिंह जी को समर्पित है। Georgian calendar के अनुसार, गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्म 22 दिसंबर, 1666 को हुआ था, लेकिन उनकी जयंती lunar calendar पर आधारित है। इसलिए गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती 22 दिसंबर को न मनाकर 20 जनवरी को मनाई जाती है।

कौन थे Guru Gobind Singh ji ?

Guru Gobind Singh , गुरु तेग बहादुर के पुत्र थे। जब गुरु तेग बहादुर केवल नौ वर्ष के थे, उनके पिता, गुरु तेग बहादुर जी को औरंगजेब ने इस्लाम में परिवर्तित होने से इंकार करने और अंतिम मानव सिख गुरु बनने के लिए मार डाला था। अपने पिता की मृत्यु के बाद, Guru Gobind Singh ji सिखों के नेता बने और सुरक्षा के लिए आगे आए। अपने समुदाय के खिलाफ मुगलों के अत्याचारों के खिलाफ उन्होनें संघर्ष जारी रखा। Guru Gobind Singh ji को मुगल शासकों के खिलाफ उठने और आक्रमणकारियों से लोगों के हितों की रक्षा करने के लिए जाना जाता है।

वह एक परोपकारी व्यक्ति थे जिन्होंने सभी के लिए न्याय, शांति और समानता का उपदेश दिया। उन्होंने एक संत का जीवन जिया और अपने लेखन से लाखों सिखों को प्रेरित किया जो उनके जीवन जीने के तरीके को दर्शाते हैं। वे एक ईश्वर में विश्वास करते थे, और उन्होंने “5 के” का पालन किया – कंघा (कंघी), केश (बिना कटे बाल), कचेरा (अंडरगारमेंट), कारा (कंगन), और कृपाण (तलवार)। अपने निधन से पहले, गुरु ने सिखों से गुरु ग्रंथ को प्राथमिक पवित्र ग्रंथ मानने के लिए कहा। Guru Gobind Singh ji की शिक्षाओं ने कई लोगों को प्रेरित किया। लूटपाट करने वाले मुगलों के खिलाफ उनकी आजीवन लड़ाई ने सिख धर्म के अस्तित्व को सुनिश्चित किया।

Guruteg Bhadur Ji
Guruteg bahadur ji

Guru Gobind Singh ji के 5 विचार

  • बचन करकै पालना मतलब अगर आपने किसी को वचन दिया है तो उसे हर कीमत में निभाना होगा।
  • किसी दि निंदा, चुगली, अतै इर्खा नै करना मतलब किसी की चुगली व निंदा करने से हमें हमेशा बचना चाहिए और किसी से ईर्ष्या करने के बजाय परिश्रम करने में फायदा है।
  • कम करन विच दरीदार नहीं करना यानी काम में खूब मेहनत करें और काम को लेकर कोताही न बरतें।
  • गुरुबानी कंठ करनी यानी की गुरुबानी को कंठस्थ कर लें।
  • दसवंड देना मतलब अपनी कमाई का दसवां हिस्सा दान में दे दें।
Untitled design 2 1
Guru Gobind Singh ji

Guru Gobind Singh ji का सिख समुदाय में योगदान

  • गुरु गोबिंद सिंह जी ने सिख योद्धा समुदाय खालसा की स्थापना की है।
  • उन्होंने पांच ‘K’, यानी पांच लेख पेश किए जो खालसा सिख हमेशा पहनते हैं।
  • उन्हें दशम ग्रंथ बनाने का श्रेय दिया जाता है, जो सिख प्रार्थना और खालसा अनुष्ठानों में उपयोग किए जाने वाले भजनों का एक संग्रह है।
  • उन्हें गुरु ग्रंथ साहिब को प्राथमिक ग्रंथ और सिख धर्म के अमर गुरु के रूप में अंतिम रूप देने के लिए भी जाना जाता है।

ऐसे मनाई जाती है Guru Gobind Singh Jayanti

गुरु गोबिंद सिंह जयंती सिख समुदाय के साथ-साथ पूरे भारत में मनाया जाता है। लोग आमतौर पर सबकी समृद्धि और कल्याण के लिए प्रार्थना करते हैं। इस दिन गुरु गोबिंद की कविताओं को पढ़ना और सुनना एक आम बात है। दुनिया भर में फैले सिख समुदायों में भी गुरु गोबिंद के जीवन की चर्चा होती है।


यह भी पढ़ें:

National Mathematics Day 2021: Ramanujan के सम्मान में मनाया जाता है यह दिवस, जानिए उनसे जुड़ी कुछ बातें

Punjab में बेअदबी को लेकर क्यों मचा है हंगामा?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here