Home Tags Guru Gobind Singh

Tag: Guru Gobind Singh

“सवा लाख से एक लड़ाऊं, चिड़ियन ते मैं बाज तुड़ाऊं, तबै...

0
सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्‍म 22 दिसंबर, 1666 को पटना साहिब में हुआ था। हालांकि तिथि के अनुसार पौष शुक्ल सप्तमी को उनका जन्म हुआ था।

PM Narendra Modi ने 26 दिसंबर को Veer Bal Diwas के...

0
PM Narendra Modi ने गुरु गोबिंद सिंह की जयंती और गुरु पर्व के अवसर पर बड़ी घोषणा की है। पीएम ने 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है।

Guru Gobind Singh Birth Anniversary: आज है जन्मदिवस लेकिन आज नहीं...

0
22 दिसंबर को सिखों के दसवें गुरु, Guru Gobind Singh ji की जयंती है। 1699 में, Guru Gobind Singh ji ने 1699 में Khalsa नामक सिख योद्धा समुदाय की स्थापना की। इन्हें 5 चीजों- केश (बिना कटे बाल), कड़ा (एक स्टील ब्रेसलेट), कंघा (एक लकड़ी की कंघी), कच्छ, कच्छ, कचेरा (सूती लंगोट), कृपाण (स्टील की तलवार) को प्रमुखता देने के लिए जाना जाता है। हालाँकि उनका जन्म 22 दिसंबर को हुआ था लेकिन गुरु गोबिंद सिंह जयंती दुनिया भर के सिखों द्वारा 20 जनवरी को मनाई जाती है।

गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पर पीएम मोदी ने जारी किया...

0
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिख समुदाय को आज एक बार फिर आश्वस्त किया कि उनकी सरकार 1984 के सिख दंगों के दोषियों को न्याय...

‘गुरु गोबिंद सिंह’ की जयंती पर 350 रुपए का सिक्का जारी...

अगर आप सोच रहे हैं कि सिक्कों को दरकिनार कर आप उनसे छुटकारा पा लेंगे तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। जहां आज के समय...

Related News

Ayodhya पंहुचे Bollywood Stars दांतों को सफेद करने के घरेलू उपाय… खंडित हो गई लड्डू गोपाल की मूर्ति? पहली सर्दी में कैसे रखें बेबी का ख्याल? सर्दियों में इससे गर्म और कुछ नहीं!