G20 को लेकर दिल्‍ली की सुरक्षा होगी हाईटेक, Smart पुलिसकर्मी संभालेंगे मोर्चा, Drone रखेगा चप्‍पे-चप्‍पे पर नजर

G 20 : ट्रैफिक पुलिस के अनुसार दिल्‍ली में इस समय सबसे बड़ी समस्‍या जाम को लेकर है। जी 20 की बैठकों में शामिल होने वाले विदेशी मेहमान दिल्‍ली के 22 बड़े होटलों में ठहरेंगे। लिहाजा उन्‍हें किसी प्रकार की दिक्‍कत न हो।

0
79
G 20 and Smart traffic Police
G 20 and Smart traffic Police

G20 : राजधानी दिल्‍ली में मार्च से जी 20 सम्‍मेलन को लेकर बैठकें शुरू होने वालीं हैं।ऐसे में बड़ी तादाद में विदेशी मेहमानों का दिल्‍ली पहुंचना शुरू हो जाएगा।लिहाजा उनकी सुरक्षा के साथ दिल्‍ली के चप्‍पे-चप्‍पे पर नजर रखना बेहद जरूरी होगा।

इन्‍हीं सब बातों को ध्‍यान में रखते हुए दिल्‍ली पुलिस कई प्रोजेक्‍ट पर काम कर रही है। इसी क्रम में दिल्‍ली की सुरक्षा-व्‍यवस्‍था की कमान हाईटेक यानी स्‍मार्ट पुलिसकर्मियों के कंधों पर होगी।इसके लिए ट्रैफिक पुलिस बाकयदा रूट भी तय कर रही है। इसके साथ ही इन रूटों पर स्‍मार्ट पुलिसकर्मियों की तैनाती को लेकर भी काम तेज कर दिया गया है।

G 20 ki top news.
G 20 .

G20: यातायात व्‍यवस्‍था सुचारू होगी

G 20 top news hindi.
G 20.

G 20: ट्रैफिक पुलिस के अनुसार दिल्‍ली में इस समय सबसे बड़ी समस्‍या जाम को लेकर है। जी 20 की बैठकों में शामिल होने वाले विदेशी मेहमान दिल्‍ली के 22 बड़े होटलों में ठहरेंगे। लिहाजा उन्‍हें किसी प्रकार की दिक्‍कत न हो।

इसके साथ-साथ दिल्‍ली के बाशिंदों का काम भी सरलता से पूरा हो। इसकी पूरी तैयारी ट्रैफिक पुलिस कर रही है। ट्रैफिक रूट को कंर्फटेबल बनाने के साथ ही स्‍मार्ट पुलिसकर्मी यहां तैनात किए जाएंगे।
इनमें वे पुलिसकर्मी होंगे, जिन्‍हें अंग्रेजी का भी ज्ञान हो, इनका चयन कर दो सप्‍ताह की ट्रैनिंग भी शुरू कर दी गई है।इसके लिए दिल्‍ली के प्रत्‍येक ट्रैफिक सर्कल से कम उम्र वाले पुलिसकर्मियों का चयन किया गया है।इसके तहत करीब 750 से अधिक पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है।

G20: ड्रोन की जद में होगा ट्रैफिक रूट

G 20 hindi Samachar
G 20.

दिल्‍ली में ठहरने वाले विदेशी मेहमानों के होटल एवं सम्‍मेलन स्‍थल के रूट को चिहनित किया गया है।इसके लिए बाकयदा ड्रोन की मदद ली जाएगी।जिसके सर्वे के आधार पर ही इनका रूट तैयार किया जाएगा।इसके लिए होटलों की जांच और सर्वे का काम तेज गति से किया जा रहा है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here