G 20 सम्‍मेलन से पूर्व दिल्‍ली महकेगी, कुछ ऐसा करने जा रही सरकारी एजेंसियां

G 20: योजना के अनुसार सड़कों के किनारे मौसमी फूलों के पौधे रोपे जाएंगे।जी-20 के तहत शहर को गमलों और फूलों से सजाने के लिए दिल्‍ली सरकार के अलावा डीडीए, एमसीडी और एनडीएमसी को जिम्‍मेदारी सौंपी गई है।

0
126
G 20 Summit top news
G 20

G 20: दिल्‍ली के लिए साल 2023 बेहद खास होने जा रहा है। यहां आयोजित जी 20 सम्‍मेलन को लेकर हर विभाग कमर कसकर तैयारी करने में जुटा है।इसी क्रम में यहां की इकोलॉजी से लेकर वायुमंडल को भी साफ करने की कवायद शुरू हो चुकी है।इसके तहत बेहद खास प्रोजेक्‍ट की शुरुआत होनी है। जी हां राजधानी को सुंदर बनाने के साथ महकाने के लिए पूरी दिल्‍ली में छोटे, मध्‍यम और बड़े आकार के कुल 22 लाख गमले लगाए जाने की योजना है।
जल्‍द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा।

G 20: सड़क किनारे फैलेगी हरियाली

योजना के अनुसार सड़कों के किनारे मौसमी फूलों के पौधे रोपे जाएंगे।जी-20 के तहत शहर को गमलों और फूलों से सजाने के लिए दिल्‍ली सरकार के अलावा डीडीए, एमसीडी और एनडीएमसी को जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। योजना के तहत मार्च 2023 तक दिल्‍ली में कुल 12 लाख गमले लगाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है। जबकि शेष 10 लाख गमलों को अगस्‍त 2023 तक लगाने का लक्ष्‍य तय किया गया है।

G 20: 1 मई से पूरी दिल्‍ली में NO Digging Zone

जानकारी के अनुसार जी-20 सम्‍मेलन से पूर्व पूरी दिल्‍ली को चमकाने की कवायद जारी है। इसके तहत आगामी 1 मई 2023 से पूरी दिल्‍ली में खुदाई पर पाबंदी लग जाएगी।दिल्‍ली सरकार, डीडीए, एमसीडी और एनडीएमसी को एक-एक मॉडर्न नर्सरी तैयार करने का निर्देश भी दिया गया है।

G 20: मेट्रो पिलर्स का सौंदर्यीकरण

मेट्रो पिलर्स का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसके साथही सड़कों पर जगह-जगह भारतीय संस्‍कृति की झलक दिखाती मूर्तियां लगाने का भी निर्देश दिया गया है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here