मार्च में बिहार करेगा G20 शिखर सम्मेलन के बैठकों की मेजबानी, इन तीन शहरों में तैयारियां शुरू

0
172
G20 Meeting Bihar: मार्च में बिहार करेगा G20 शिखर सम्मेलन के बैठकों की मेजबानी, इन तीन शहरों में तैयारियां शुरू
G20 Meeting Bihar: मार्च में बिहार करेगा G20 शिखर सम्मेलन के बैठकों की मेजबानी, इन तीन शहरों में तैयारियां शुरू

G20 Meeting Bihar: इस साल भारत G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। इसको लेकर देश में लगभग 200 बैठकें की जाएंगी। आपको बता दें, बैठक देश के अलग-अलग राज्यों में आयोजित की जाएंगी जिसमें बिहार को भी कुछ बैठकों की मेजबानी मिली है। हालांकि, जी20 की अध्यक्षता मिलने के बाद से ही भारत में इसकी बैठकें शुरू हो चुकी हैं। बिहार में 6 और 7 मार्च को जी20 शिखर सम्मेलन के बैठकों का आयोजन किया जाएगा।

G20 Meeting Bihar

G20 Meeting Bihar: तीन शहरों में हो रही तैयारियां

6 और 7 मार्च को बिहार जी20 शिखर सम्मेलन के बैठक की मेजबानी करेगा। इसको लेकर बिहार में तैयारियां शुरू हो चुकी है। आपको बता दें, जी20 शिखर सम्मेलन की बैठक बिहार के नालंदा, राजगीर और बोधगया में आयोजित की जाएगी। इन तीनों शहरों को काफी खूबसूरती से सजाने की तैयारी की जा रही है। इसमें कला संस्कृति विभाग की प्रधान सचिन वंदना प्रेयशी को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है।

G20 Meeting Bihar

जी-20 में हैं 19 देश शामिल

जी20, यूरोपीय संघ और 19 देशों का एक अनौपचारिक समूह है। इसका गठन 1999 में किया गया है। हर साल शिखर सम्मेलन में 19 देशों के शीर्ष नेता आपस में मुलाकात करते हैं और अहम मुद्दे पर विचार-विमर्श किया जाता है। इस साल का शिखर सम्मेलन खास है क्योंकि इस बार भारत इसकी मेजबानी कर रहा है। आपको बता दें, इन 19 देशों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूके, यूएसए और यूरोपीय संघ शामिल है।

संबंधित खबरें:

दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन के लिए तैयारियां शुरू, 10 लाख पौधों से सजेगी राजधानी, भिखारियों को भी किया जाएगा ट्रांसफर

G-20 समिट के बीच मुंबई में जबरदस्त साफ-सफाई, ढकी गई झुग्गी-झोपड़ियां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here