जम्मू-कश्मीर में कड़ी सुरक्षा के बीच G20 Summit का आगाज, जानें किन मुद्दों पर होगी चर्चा

0
14
G20 Summit in Srinagar
G20 Summit in Srinagar

G20 Summit in Srinagar: जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में आज से जी20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक शुरू होने वाली है। जिसके चलते राज्य में कड़ी सुरक्षा के इंतजामात किए गए हैं। यह बैठक शेर-ए-कश्मीर कन्वेंशन सेंटर में आयोजित होगी। श्रीनगर में हो रही इस बैठक में 60 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधि शामिल सुरक्षा व्यवस्था को लेकर राज्य में मरीन कमांडो से लेकर एनएसजी तक की तैनाती की गई है। अधिकारियों ने आखिरी मिनट कुछ बदलाव किए हैं। इसकी वजह से अब टूरिज्म वर्किंग ग्रुप सम्मेलन में भाग लेने आए विदेशी मेहमान अब गुलमर्ग नहीं जाएंगे।

G20 Summit in Srinagar
G20 Summit in Srinagar

G20 Summit in Srinagar: जी20 बैठक को लेकर घाटी में सुरक्षा व्यवस्था सख्त

जम्मू कश्मीर में आज से कड़ी सुरक्षा के बीच राजधानी श्रीनगर में जी20 देशों के टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक की मेजबानी करेगा। केंद्र द्वारा जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द करने और अगस्त 2019 में राज्य का दर्जा छीन लेने के बाद इस क्षेत्र में यह इस तरह का पहला अंतर्राष्ट्रीय आयोजन है। जी20 बैठक को देखते हुए पूरी घाटी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके अलावा जांच के लिए स्कैनर और खोजी कुत्तों को लगाया गया है।

श्रीनगर शहर के कुछ हिस्सों और शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर या SKICC की ओर जाने वाली सड़कों को शानदार रूप दिया गया है, जो G20 बैठक का स्थान है। जी20 के मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि भारत अपनी जी20 अध्यक्षता के आधे रास्ते पर है और अब तक देश भर में 118 बैठकें हो चुकी हैं।

22-24 मई तक तीसरी जी20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक की मेजबानी श्रीनगर करेगा। इसकी पहली बैठक गुजरात के रण में हुई थी और दूसरी अप्रैल में पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में हुई थी। जानकारी के मुताबिक इस बैठक में ग्रीन टूरिजम, डिजिटलाइजेशन, स्किल्स, एमएसएमई और डेस्टिनेशन मैनेजमेंट जैसे पांच प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इस बैठक में सतत विकास को लेकर चर्चा की जाएगी।

G20 Summit in Srinagar
G20 Summit in Srinagar

G20 Summit in Srinagar: चीन ने शामिल होने से किया इंकार

चीन ने कश्मीर में G20 बैठक आयोजित करने का विरोध किया है, जबकि सऊदी अरब ने इस आयोजन के लिए पंजीकरण नहीं कराया है। ऐसा लगता है कि तुर्की ने श्रीनगर बैठक से दूर रहने का फैसला किया है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने शुक्रवार को कहा, “चीन विवादित क्षेत्रों में किसी भी रूप में जी20 बैठक आयोजित करने का दृढ़ता से विरोध करता है और ऐसी बैठकों में शामिल नहीं होगा।”

संबंधित खबरें…

पापुआ न्यू गिनी पहुंचे PM Modi, प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने पैर छूकर किया स्वागत

जम्मू-कश्मीर में NIA की बड़ी कार्रवाई, जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी गिरफ्तार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here