पापुआ न्यू गिनी पहुंचे PM Modi, प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने पैर छूकर किया स्वागत

पापुआ न्यू गिनी की अपनी एक अलग पहचान

0
42
PM Modi और पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे
PM Modi और पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे

PM Modi:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के बाद अब पापुआ न्यू गिनी पहुंच गए हैं। यहां एयपोर्ट पर पापुआ न्यू गिनी ने पीएम जेम्स मारापे ने उनका भव्य स्वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी का जेम्स मारापे ने पैर छूकर सभी का दिल भी जीत लिया। एक प्रधानमंत्री के द्वारा एक अतिथि प्रधानमंत्री का पैर छूना सभी को हैरान कर दिया। वहीं, पीएम मोदी ने मारापे को गले से लगा लिया।

प्रधानमंत्री मोदी का पापुआ न्यू गिनी के मोरेस्बी(जैक्सन) अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पारंपरिक ढंग से भव्य स्वागत किया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी फोरम फॉर इंडिया पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन(एफआईपीआईसी) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पापुआ न्यू गिनी पहुंचे हैं। एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का प्रवासी भारतीयों ने भी स्वागत किया।

PM Modi और पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे

PM Modi को दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी जापान यात्रा के समापन के बाद तीन देशों की अपनी यात्रा के दूसरे चरण के लिए पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। एयरपोर्ट पर पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने उनका स्वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया। यहां पारंपरिक तरीके से कलाकारों ने नृत्य प्रस्तुत किया।

वहीं, पीएम मोदी उन कलाकारों के बीच पहुंचकर उनकी तारीफ करते हुए भी दिखे। प्राप्त जानकारी के अनुसार,पीएम मोदी फोरम फॉर इंडिया पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन(एफआईपीआईसी) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पापुआ न्यू गिनी पहुंचे हैं। इस सम्मेलन में 14 देशों के नेता भी भाग लेंगे। आपको बता दें कि यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पापुआ न्यू गिनी की पहली यात्रा है।

पापुआ न्यू गिनी के बाद ऑस्ट्रेलिया जाएंगे पीएम मोदी
पीएम मोदी 6 दिवसीय यात्रा पर निकले हुए हैं। सबसे पहले वे शुक्रवार को जापान के हिरोशिमा पहुंचे। वहां उन्होंने जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लिया और जापान, यूके, अमेरिका, यूक्रेन, ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ मीटिंग और मुलाकात किया। उसके बाद वे आज शाम पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। यहां वें एफआईपीआईसी सम्मेलन में भाग लेंगे। इसके बाद पीएम मोदी अपनी यात्रा के आखिरी चरण में ऑस्ट्रेलिया जाएंगे। यहां वे कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे।

आपको बता दें कि जी 7 मीटिंग के दौरान पीएम मोदी को लेकर ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी ने कहा था कि सिडनी में 20 हजार की क्षमता वाला कम्युनिटी रिसेप्शन है लेकिन फिर भी वो सभी लोगों के अनुरोधों को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं। उन्होंने कहा,”नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 90 हजार से अधिक लोगों ने पीएम मोदी का स्वागत किया था।” वहीं, इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन बोले,”मुझे आपका ऑटोग्राफ चाहिए।”

पापुआ न्यू गिनी की अपनी एक अलग पहचान
पापुआ न्यू गिनी, दक्षिण-पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में न्यू गिनी के पूर्वी आधे हिस्से और इसके अपतटीय द्वीपों को शामिल करता है। इस देश की अपनी एक अलग पहचान है। अत्यधिक सांस्कृतिक और जैविक विविधता वाला यह देश अपने समुद्र तटों और प्रवाल भित्तियों के लिए जाना जाता है। यहां अंतर्देशीय सक्रिय ज्वालामुखी, ग्रेनाइट माउंट विल्हेम, घने वर्षावन और कोकोडा ट्रेल जैसे लंबी पैदल यात्रा के मार्ग हैं।

पापुआ न्यू गिनी में पारंपरिक आदिवासी गांव भी हैं, जिनमें से कई की अपनी भाषाएं हैं। यह देश इंडोनेशिया के समीप पड़ता है। इसकी राजधानी पोर्ट मोरेस्बी है। पापुआ न्यू गिनी का कुल क्षेत्रफल 4 लाख 62 हजार 840 वर्ग किलोमीटर है। विश्व बैंक के 2021 के डाटा के अनुसार, इसकी जनसंख्या 99.5 लाख है। इस देश की मुख्य भाषा टोक पिसिन, अंग्रेजी समेत अन्य भाषाएं हैं। इसके अलावा यहां लगभग 850 भाषाएं बोली जाती हैं। विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार,यहां की जनसंख्या का सिर्फ 18 प्रतिशत भाग ही शहरी क्षेत्रों में निवास करता है।

यह भी पढ़ेंः

जम्मू-कश्मीर में NIA की बड़ी कार्रवाई, जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी गिरफ्तार

PM Modi से बोले बाइडन-मुझे आपका ऑटोग्राफ चाहिए, जानिए किस चुनौती का प्रधानमंत्री से अमेरिकी राष्ट्रपति और ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने किया जिक्र?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here