हैदराबाद में G20 के तहत 3rd हेल्थ वर्किंग ग्रुप की बैठक आयोजित, स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के विभिन्न मुद्दों पर होगी चर्चा

यूनिवर्सल हेल्थकेयर सुनिश्चित करने के लिए जी20 से बेहतर मंच नहीं हो सकता है- जी किशन रेड्डी

0
104
G20 India
G20 India

G20 India:भारत इस साल वैश्विक संगठन जी 20 की अध्यक्षता कर रहा है। इसके मद्देनजर देश के राज्यों में कई सारी बैठकें आयोजित की जा रही है। जी 20 को लेकर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा था कि देश के विभिन्न राज्यों में जी 20 की लगभग 200 बैठकें होनी हैं। आपको बता दें कि इनमें से कई बैठकें आयोजित की जा चुकी हैं। वहीं, इस बीच हैदराबाद में जी 20 की 3rd हेल्थ वर्किंग ग्रुप की बैठक आयोजित की गई है। इसका आयोजन 4 से 6 जून 2023 तक किया गया है। आज उद्घाटन सत्र की शुरुआत केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी, स्वास्थ्य राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल और मंत्री भारती प्रवीन पवार ने किया। बताया गया कि इस आयोजन में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी।

G20 India

G20 India:स्वदेशी स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों के भारत के प्राचीन इतिहास पर चर्चा

केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने 3rd हेल्थ वर्किंग ग्रुप की बैठक को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने स्वदेशी स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों के भारत के प्राचीन इतिहास पर प्रकाश डाला। ट्वीट कर मंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया,”स्वदेशी स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों के भारत के प्राचीन इतिहास पर प्रकाश डाला। 2030 तक सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार का लक्ष्य है। गर्व के साथ, मैंने साझा किया कि हैदराबाद में जीनोम वैली जैसे स्थान शहर को फार्मास्यूटिकल्स और हेल्थकेयर के लिए एक वास्तविक वैक्सीन कैपिटल और हब बनाते हैं।”

उन्होंने आगे बताया,”इस बात पर जोर दिया कि यूनिवर्सल हेल्थकेयर सुनिश्चित करने के लिए जी20 से बेहतर मंच नहीं हो सकता है जो वास्तव में भारत के जी20 प्रेसीडेंसी के आदर्श वाक्य- ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ को जीवंत करेगा।”

प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस बैठक के पहले सत्र में फिट-फॉर-पर्पस स्वास्थ्य आपात स्थिति रोकथाम, तैयारी और प्रतिक्रिया पारिस्थितिकी तंत्र के लिए वैश्विक पहलों को आपस में जोड़ने, पर चर्चा की गई है। इस दौरान One Health Approach को बढ़ावा देने और रोगाणुरोधी प्रतिरोध प्रबंधन के लिए एक रूपरेखा तैयार करने की आवश्यकता को रेखांकित किया गया।


जी 20 के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस बैठक के बारे में बताया गया,”प्रतिष्ठित स्मारकों, बेमिसाल खान-पान और विविध संस्कृतियों का घर, हैदराबाद तीसरी G20HWG(3rd हेल्थ वर्किंग ग्रुप की बैठक) मीट की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है!विचार-विमर्श का उद्देश्य लचीला स्वास्थ्य प्रणालियों का निर्माण करना, चिकित्सा प्रतिउपायों तक पहुंच को संबोधित करना और सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज में सहायता करना होगा।”

यह भी पढ़ेंः

“प्रधानमंत्री जी, आप रेल मंत्री का इस्तीफा कब लेंगे?”, बालासोर ट्रेन हादसे को लेकर कांग्रेस का केंद्र सरकार पर निशाना

बालासोर ट्रेन हादसे को लेकर रेलवे बोर्ड का बड़ा बयान, कहा- तीन नहीं सिर्फ कोरोमंडल एक्सप्रेस हुई थी दुर्घटना की शिकार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here