Tiger: बाघ के शरीर पर क्‍यों होती हैं काली धारियां, जानिए यहां?

Tiger: बाघ अक्‍सर कम रोशनी में शिकार पर हमला करते हैं।शाम होने की वजह से वे शिकार को दिखाई नहीं देते जिसका बाघ को पूरा फायदा मिलता है।ऐसे में वे घास के मैदान में हों या जंगल में उनके होने का अहसास किसी को नहीं हो पाता।

0
189
Tiger: black stripe news
Tiger:

Tiger: बाघ के शरीर पर क्‍यों होती हैं काली धारियां, जानिए यहां?कुदरत ने हर चीज बहुत सी सोच समझकर बनाई है। इन्‍हीं में अगर बाघ का जिक्र करें तो हमारी आंखों के आगे पीले शरीर पर काली धारियों के साथ गठीले पशु का चेहरा सामने आ जाता है।दरअसल बाघ के शरीर पर दिखने वाली धारियां उनका रंग संयोजन, अस्तित्व की रक्षा में उनकी सहायता करता है।

जहां हिरण के पैर और उसका गठीला बदन उन्हें तेज भागने में मदद करते हैं।आखिर क्‍यों बाघ के शरीर पर काली पट्टियां दिखती हैं। बाघ अक्‍सर कम रोशनी में शिकार पर हमला करते हैं।शाम होने की वजह से वे शिकार को दिखाई नहीं देते जिसका बाघ को पूरा फायदा मिलता है।ऐसे में वे घास के मैदान में हों या जंगल में उनके होने का अहसास किसी को नहीं हो पाता।

Tiger: to news today
Tiger:

Tiger: काली धारियां उन्हें आकर्षक बनाती हैं

बाघ के शरीर पर बनी काली धारियां उन्हें आकर्षक बनाने के साथ ही शिकार पकड़ने में भी मुस्‍तैद बनाती हैं।वैज्ञानिकों का कहना है कि जिस तरह से इंसान के फिंगरप्रिट उन्हें अलग और विशेष बनाते हैं, ठीक उसी तरह हर बाघ के शरीर पर बनी ये काली धारीदार पट्टियां भी अलग-अलग होती हैं।प्राकृतिक विज्ञान के अनुसार, धारियां उन्हें अपना भोजन हासिल करने में मददगार होती हैं।

Tiger: धारियों की त्वचा भी काली

Tiger: top news hindi
Tiger

गौरतलब है कि बाघ के शरीर पर बनी इन धारियों वाले हिस्सों में केवल उनके बाल ही काले नहीं होते हैं, बल्कि इस हिस्से की उनकी त्वचा का रंग भी काला होता है। इन धारियों का पैटर्न हर एक बाघ में अलग होता है।इससे वन विभाग के लोगों को इनकी पहचान करने में आसानी होती है। इससे इनकी जनगणना करने में भी मदद मिलती है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here