Environment News: Delhi में Air Quality Index सुधारने पर जोर, 1 अक्‍टूबर से लागू होगा ग्रेडेड रिस्‍पांस सिस्‍टम

Environment News: मानसून की वापसी, हवा की गति में कमी और पंजाब और हरियाणा के खेतों में जलाई जाने वाली पराली के चलते 15 अक्‍टूबर तक हवा में प्रदूषण का स्‍तर बढ़ने लगता है।

0
212
Environment News
Environment News

Environment News: राजधानी में वायु के लगातार खराब होते स्‍तर को सुधारने की कवायद अब तेज हो गई है। प्रदूषण की रोकथाम के लिए दिल्‍ली सरकार ने कमर कस ली है। आगामी 1 अक्‍तूबर से ग्रैप यानी ग्रेडेड रिस्‍पांस सिस्‍टम लागू कर दिया जाएगा।इस बाबत केंद्रीय वायु गुणवत्‍ता प्रबंधन आयोग ने निर्देश जार कर दिए हैं। खासतौर से सर्दियों के मौसम में वायु प्रदूषण का स्‍तर बढ़ जाता है। यहां तक कि स्‍कूल, कॉलेज बंद करने की नौबत आ जाती है। इसके साथ हवा का जहरीला स्‍तर बढ़ने से अस्‍थमा पीडि़त, बुजर्गों और बच्‍चों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Environment News
Environment News.

Environment News: ग्रैप चार चरणों में होगा लागू

Environment News
Environment News.

इस बार ग्रैप को चार चरणों के अंतर्गत लागू किया जाएगा। जिसमें 201 एक्‍यूआई से लेकर 450 से ज्‍यादा एक्‍यूआई को ध्‍यान में रखा जाएगा।

  1. 201 से लेकर 300 एक्‍यूआई: इसके तहत वेब पोर्टल पर पंजीकृत न होने वाले बड़े निर्माण स्‍थलों पर रोक लगेगी। लगातार धूल उड़ने की निगरानी की जाएगी।
  2. 301 से लेकी 400 एक्‍यूआई : इसके तहत मैकेनिकल स्‍वीपिंग पर जोर, होटल व्‍यवसाय में कोयले के इस्‍तेमाल पर रोक, 24 घंटे बिजली आदि बिंदुओं पर नजर रखी जाएगी।
  3. 401 से लेकर 450 एक्‍यूआई: सार्वजनिक परिवहन को दिया जाएगा बढ़ावा, जगह-जगह पान का किया जाएगा छिड़काव, निर्माण और ध्‍वस्‍तीकरण पर लगेगा प्रतिबंध।
  4. 450 से ज्‍यादा एक्‍यूआई : सभी आवश्‍यक सेवाओं के अलावा ट्रकों के प्रवेश पर पाबंदी, सीएनजी और
    इलेक्ट्रिक वाहनों को छूट मिलेगी।

Environment News: इन वजहों से 15 दिन पहले ही लागू होगा ग्रैप

मानसून की वापसी, हवा की गति में कमी और पंजाब और हरियाणा के खेतों में जलाई जाने वाली पराली के चलते 15 अक्‍टूबर तक हवा में प्रदूषण का स्‍तर बढ़ने लगता है। वहीं दिवाली के बाद इसमें तेजी के साथ बढ़ोतरी होती है। ऐसे में वायुमंडल को बचाने और लोगों की सेहत को ध्‍यान में रखते हुए आयोग ने इसे 15 दिन पहले ही प्रावधानों को लागू करने को कहा है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here