Home Tags Nature

Tag: nature

Springs: प्राकृतिक दोहन, घटते जंगलों के असर से कम हो रही...

0
प्राकृतिक दोहन, घटते जंगलों के असर से कम हो रही Springs की संख्‍या, जानिए क्‍या है इनका महत्‍व?

पर्यावरण गांधी और वृक्ष मित्र Sunder Lal Bahuguna, जिन्‍होंने दी प्रकृति...

0
Sunder Lal Bahuguna: 70 और 80 का वो दशक जब पर्यावरण बचाने के लिए कई आंदोलन चरम पर थे। उत्‍तराखंड में ऐसा...

देश का Automobile Free टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन ‘Matheran’, कुदरत की सुंदरता और...

0
लगभग 2,635 फीट की ऊंचाई पर, माथेरान भारत के महाराष्ट्र में पश्चिमी घाट की सह्याद्री पहाड़ी श्रृंखला में स्थित एक छोटा सा ऑफबीट हिल स्टेशन है। इसे वर्ष 1850 में ठाणे जिले के तत्कालीन जिला कलेक्टर ह्यूग मालेट ने विकसित किया था।

इन सर्दियों में बालों की करें Extra Care, चमेली, गुड़हल के...

0
इसे जैसमीन कहें या चमेली, इसका इस्‍तेमाल ही तनाव भगाने में किया जाता है।दरसअल कई शोधों में ये पाया गया है कि ये फूल अवसाद से छुटकारा दिलाता है।

Tiger: बाघ के शरीर पर क्‍यों होती हैं काली धारियां, जानिए...

0
गौरतलब है कि बाघ के शरीर पर बनी इन धारियों वाले हिस्सों में केवल उनके बाल ही काले नहीं होते हैं, बल्कि इस हिस्से की उनकी त्वचा का रंग भी काला होता है।

पहाड़ों में घट रही Springs की संख्‍या, शहरीकरण और वनों के...

0
स्प्रिंग्स न केवल मनुष्यों के लिए बल्कि अनेक नदियों के जल प्रवाह तथा जंगली जानवरों के लिए भी अत्यधिक महत्वपूर्ण है।स्प्रिंग्स का पानी न केवल साल भर बहने वाली नदियों में मिलकर उनके जल प्रवाह को बढ़ाने में सहायता करता है।

Environment News: अवैध शिकार, अतिक्रमण के असर से घट रहे गजराज,...

0
अब एशियाई हाथी भी इससे बच नहीं सके हैं। पिछले कुछ दशकों में एशियाई हाथियों का आवास भी कम हुआ है. वहीं, हाथी-दांत के लिए भी हाथियों का बड़े पैमाने पर इनके अवैध शिकार से भी ये लुप्‍तप्राय स्थिति में पहुंच चुके हैं।

Environment: प्रकृति और पानी के भंडार से लबरेज है दिल्‍ली स्थित...

0
सेंट्रल गर्वनमेंट वॉटर बोर्ड की ओर वर्ष 2017-18 में जारी रिपोर्ट के अनुसार कमला नेहरू रिज में स्‍वच्‍छ पानी का भंडार है।

Dolphin: अवैध शिकार और प्रदूषण से लुप्‍त हो रही है ‘Ganga...

0
गंगा डॉल्फिन और उनकी आबादी के लिये प्रमुख खतरों के रूप में नदी में यातायात, सिंचाई नहरों और शिकार की कमी आदि की पहचान की गई है।

Plant worship rules: रविवार के दिन भूलकर भी न करें इन...

0
Plant worship rules: हिन्दू धर्म एक ऐसा धर्म है जहां पेड़-पौधों की भी पूजा की जाती है। हमारे आस-पास कई पेड़ ऐसे होते है जिनकी पूजा की जाती है।

Related News

Ayodhya पंहुचे Bollywood Stars दांतों को सफेद करने के घरेलू उपाय… खंडित हो गई लड्डू गोपाल की मूर्ति? पहली सर्दी में कैसे रखें बेबी का ख्याल? सर्दियों में इससे गर्म और कुछ नहीं!