इन सर्दियों में बालों की करें Extra Care, चमेली, गुड़हल के फूलों के इस्‍तेमाल से लौटाएं चमक

Care: हेयर केयर के लिए आजकल लोग विदेशी कॉस्‍मेटिक्‍स से लेकर आयुर्वेद और होम्‍योपैथी का सहारा ले रहे हैं। इन सबके बीच एक ऐसा भी उपचार है जो बालों में नई जान फूंक सकता है।

0
217
Care: with aroma flowers
Care

Care: मौसम बदल चुका है, सर्दियों की दस्‍तक के साथ ही जैसे आप त्‍वचा और शरीर का ध्‍यान रखते हैं।ठीक इसी तरह बालों का ध्‍यान रखना भी बेहद जरूरी है।बात जब बालों की केयर की हो तो हमें ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत होती है। यही वजह है कि हेयर केयर के लिए आजकल लोग विदेशी कॉस्‍मेटिक्‍स से लेकर आयुर्वेद और होम्‍योपैथी का सहारा ले रहे हैं।

इन सबके बीच एक ऐसा भी उपचार है जो बालों में नई जान फूंक सकता है। इसके साथ खुशबू से आपका तनाव भी कम कर सकता है। जी हां आप फूलों के इस्‍तेमाल से अपने बालों की केयर के साथ ही उन्‍हें और भी अधिक दकमा सकते हैं।आइये जानते हैं, ऐसे कौन से फूल हैं, जो बालों के लिए बेहद ही फायदेमंद हैं।

Rose Aroma Care for hair.
Rose Aroma Care.

Care: तनाव भगाएगी चमेली

Care: इसे जैसमीन कहें या चमेली, इसका इस्‍तेमाल ही तनाव भगाने में किया जाता है।दरसअल कई शोधों में ये पाया गया है कि ये फूल अवसाद से छुटकारा दिलाता है। इसके साथ ही बालों के लिए सर्वश्रेष्‍ठ कंडीशनर का काम भी करता है।

चमेली बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है। इसे इस्‍तेमाल से पूर्व गर्म पानी में कुछ घंटों के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद बालों को इस पानी से अच्‍छी तरह से धो लें। फूलों वाले मिश्रण को भी बालों में लगा दें।थोड़ी देर बाद बालों को धो लें।ध्‍यान रहे इसके नियमित इस्‍तेमाल करने से यह फूल बड़े से बड़े कंडीशनर को भी मात देगा।

Care: रूसी खत्‍म करेगा गुलाब

दिखने में और महकने में जबरदस्‍त होने के साथ ही गुलाब के कई फायदे हैं।आजकल ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट में इसका खूब इस्‍तेमाल भी किया जा रहा है।दरसअल इसमें मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंटस रूसी यानी डैंड्रफ को खत्‍म करने में काम करते हैं।वहीं गुलाब स्‍कैल्‍प को पोषण भी प्रदान करता है।बालों को जरूरी नमी भी मिलती है।इसे इस्‍तेमाल करने के लिए पहले गुलाब की पंखुडि़यों को पानी में उबाल लें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए, तो उससे बालों को धो लें।

Care: बालों को घना करती है सफेद लिली

White lily for hair care.
White lily.

बालों को घना और चमकदार करने में सफेद लिली बेहद कामगर है। ये फूल स्‍कैल्‍प की सूजन भी कम करता है।इसके इस्‍तेमाल से नए बाल तेजी से उगते हैं।सफेद लिली को पानी में उबालें, ठंडा होने के बाद पानी का इस्‍तेमाल बाल धोने के लिए करें।

Care: बालों की जड़ें मजबूत करेगा गुड़हल

गुड़हल ऐसा फूल है, जो पूजा में प्रयोग होता है। लाल और बेहद खूबसूरत इस फूल के इस्‍तेमाल से आप अपनी बालों की जड़ें मजबूत कर सकते हैं।इसके अलावा स्‍कैल्‍प के रक्‍तसंचार को भी बढ़ाकर बालों की सेहत ठीक करता है। इसका मुख्‍य कार्य हेयर फॉलिकल यानी बालों की जड़ों को मजबूती करना है। इसका पेस्‍ट बनाकर बालों में लगाएं। इतना ही नहीं इसे नारियल के तेल में भिगाकर भी सिर पर मसाज कर सकते हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here