देश का Automobile Free टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन ‘Matheran’, कुदरत की सुंदरता और ऐतिहासिक रहस्‍य का भंडार, जानिए यहां के बारे में बहुत कुछ

Matheran: देश के पश्चिमी घाटों पर बसे कुदरत के नजारे, मंकी प्‍वाइंट और 360 डिग्री का आभास करवाने वाला पैनोरमा व्‍यू।इन सबकी बात ही कुछ और है।एक खास बात यहां के बारे में प्रसिद्ध है कि आज भी यहां मोटर गाड़ी और दुपहिया नहीं दौड़ते हैं, यानी आप यहां आराम से ट्रेकिंग और सैरसपाटा कर सकते हैं।

0
182
Matheran top news on Environment
Matheran

Matheran: प्रकृति प्रेमियों और कुदरत के बीच भरपूर समय बिताने वाले लोगों के लिए माथेरान एक परफेक्ट प्‍लेस है।महाराष्ट्र राज्य का एक छोटा सा हिल स्टेशन माथेरान शहर की भीड़भाड़ से दूर ऐसी जगह है जहां आज भी पर्यावरण और प्रकृति अपने रंगों को समेटे हुए है।खासतौर से देश के पश्चिमी घाटों पर बसे कुदरत के नजारे, मंकी प्‍वाइंट और 360 डिग्री का आभास करवाने वाला पैनोरमा व्‍यू।इन सबकी बात ही कुछ और है।

एक खास बात यहां के बारे में प्रसिद्ध है कि आज भी यहां मोटर गाड़ी और दुपहिया नहीं दौड़ते हैं, यानी आप यहां आराम से ट्रेकिंग और सैरसपाटा कर सकते हैं। ये पहला ऐसा टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन है कि जोकि पूरी तरह से ऑटोमोबाइल फ्री है।

Matheran top hindi news.
Matheran hill station.

Matheran: जानिए क्‍या खास है यहां?

Matheran ki top news today.
Matheran.

Matheran: लगभग 2,635 फीट की ऊंचाई पर, माथेरान भारत के महाराष्ट्र में पश्चिमी घाट की सह्याद्री पहाड़ी श्रृंखला में स्थित एक छोटा सा ऑफबीट हिल स्टेशन है। इसे वर्ष 1850 में ठाणे जिले के तत्कालीन जिला कलेक्टर ह्यूग मालेट ने विकसित किया था।

जानकारी के अनुसार माथेरान में दस्तूरी प्वाइंट से आगे किसी भी वाहन को जाने अनुमति नहीं है।ऐसे में यहां आने वाले पर्यटकों को पैदल या टट्टू द्वारा माथेरन पहुंचने के लिए 2.5 किलोमीटरकी दूरी तय करनी पड़ती है।
छोटा एवं खूबसूरत माथेरान हिल स्टेशन एक ऐसा ही स्टेशन है जहां हरा-भरा एवं सुखद वातावरण के कारण यह हिल स्टेशन प्रकृति प्रेमियों द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। इस जगह पर लोग अपने परिवार अथवा दोस्‍तों के साथ एंजॉय करने पहुंचते हैं। यहां पर जाने के बाद आप कई सारी एडवेंचर एक्टिविटी भी कर सकते हैं जैसे- ट्रैकिंग कैंपिंग आदि।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here