Delhi-NCR की हवा फिर बनी दमघोंटू , Air Quality Index 400 के पार पहुंचा

Air Quality Index : ध्‍यान योग्‍य है कि पिछले 24 घंटों के भीतर ही इसमें 37 अंकों की बढ़ोतरी हुई है।दिल्‍ली की हवा में मौजूदा समय में करीब साढ़े तीन गुना ज्‍यादा प्रदूषक मौजूद हैं।

0
133
Air Quality Index top news for Delhi
Air Quality Index

Air Quality Index : देश की राजधानी दिल्‍ली और एनसीआर की हवा फिर दमघोंटू हो गई है। दरअसल प्रदूषण एक बार फिर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है। सीपीसीबी के अनुसार बीते रविवार को एक्‍यूआई 400 अंक के पार पहुंच गया, जोकि बेहद गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है।ऐसे में करीब एक महीने के बाद राजधानी के बाशिंदे दूषित हवा में सांस ले रहे हैं।केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार पिछले शनिवार को दिल्‍ली का एक्‍यूआई 370 था, जोकि रविवार को 407 अंक पर पहुंच गया, जिसे बेहद खराब श्रेणी का माना जाता है।ध्‍यान योग्‍य है कि पिछले 24 घंटों के भीतर ही इसमें 37 अंकों की बढ़ोतरी हुई है।दिल्‍ली की हवा में मौजूदा समय में करीब साढ़े तीन गुना ज्‍यादा प्रदूषक मौजूद हैं।

Air Quality Index top news today
Air Quality Index

Air Quality Index: दो दिन हल्‍की धुंध रहने के आसार

दिल्‍ली में अगले दो दिन तक सुबह हल्‍की धुंध रहने के आसार हैं। इस दौरान दिन के समय आसमान साफ रहने की उम्‍मीद है।हालांकि तापमान भी सामान्‍य ही रहेगा। दूसरी तरफ एनसीआर के नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम और गाजियाबाद में भी सुबह हल्‍की धुंध रहने की संभावना है।मौसम विभाग के अनुसार तापमान में गिरावट दर्ज की गई।हालांकि हवा की गति कम होने से वायुमंडल में प्रदूषक कणों का बिखराव बेहद धीमा हो रहा है।

Air Quality Index: तोड़फोड़ की गतिविधियों पर लगी रोक

दिल्‍ली में प्रदूषण के बढ़ते स्‍तर को देखते हुए प्रदूषण नियंत्रण आयोग ने दिल्‍ली-एनसीआर में तोड़फोड़ गतिविधियों में रोक लगा दी गई है।दूसरी तरफ ग्रैप समिति ने वाहनों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला सरकारों पर छोड़ दिया है।वायु गुणवत्‍ता प्रबंधन आयोग ने प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए लोगों को सार्वजनिक परिवहन और कार पूल करने की सलाह दी है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here