जल्‍द ही एनसीआर की सड़कों पर दौड़ेंगे CNG, Electronic Auto, प्रदूषण की रोकथाम के लिए डीजल ऑटो संचालन होगा बंद

Electronic Auto: 1 जनवरी 2023 से एनसीआर के शहरों में सिर्फ सीएनजी और इलेक्ट्रॉनिक वाहनों का ही पंजीकरण किया जाएगा।आयोग ने उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्‍थान की सरकारों को पत्र लिखकर इसे लागू करने के लिए पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए।

0
141
Electronic Auto in NCR
Electronic Auto

Electronic Auto: एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम के लिए सरकार जल्‍द की बड़ा कदम उठाने जा रही है। डीजल ऑटो का संचालन पूरी तरह से बंद करने के लिए अगले वर्ष से मुहिम शुरू की जाएगी।केंद्रीय वायु गुणवत्‍ता प्रबंधन आयोग ने 1 जनवरी से एनसीआर के जिलों में सिर्फ इलेक्ट्रिक और सीएनजी ऑटो का ही पंजीकरण करने के निर्देश दिए गए हैं।
आयोग ने विशेषतौर से हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश और राजस्‍थान की सरकारों को इस बाबत पत्र लिखकर सूचित किया है।दरअसल आयोग की ओर से दिल्‍ली-एसीआर में प्रदूषण नियंत्रण के लिए एक समेकित नीति प्रस्‍तुत की गई थी।जिसके तहत एनसीआर क्षेत्र से वर्ष 2026 तक डीजल ऑटो के परिचालन को पूरी तरह से बंद करने की बात कही गई थी।

Electronic Auto top hindi news.
Electronic Auto.

Electronic Auto: इलेक्ट्रॉनिक वाहनों का ही पंजीकरण

Electronic Auto top hindi news today.
Diesel Auto will be ban soon.

1 जनवरी 2023 से एनसीआर के शहरों में सिर्फ सीएनजी और इलेक्ट्रॉनिक वाहनों का ही पंजीकरण किया जाएगा।आयोग ने उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्‍थान की सरकारों को पत्र लिखकर इसे लागू करने के लिए पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए।

आयोग से मिली जानकारी के अनुसार ग्ररुग्राम,फरीदाबाद, गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में 31 दिसंबर 2024 तक डीजल ऑटो रिक्‍शा पूरी तरह से बाहर कर दिया जाएगा।जबकि एनसीआर के अन्‍य शहरों के लिए 31 दिसंबर 2026 की तारीख तय की गई है।ध्‍यान योग्‍य है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दिल्‍ली, हरियाणा के 14 जिले, उत्‍तर प्रदेश के 8 और राजस्‍थान के 2 जिले शामिल हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here