Gangotri National Park से कर सकेंगे हिमालय का दीदार, सैलानियों को कई नियमों का करना होगा पालन

Gangotri National Park: गंगोत्री नेशनल पार्क में प्रवेश के लिए पर्यटकों को ऑनलाइन पंजीकरण करवाना जरूरी है।पंजीकरण के लिए 150 रुपये शुल्‍क चुकाना होगा।

0
201
Gangotri National Park top news
Gangotri National Park top news

Gangotri National Park: सैलानियों के लिए खबर अच्‍छी है।भारत-चीन सीमा से सटा गंगोत्री नेशनल पार्क आज यानी बुधवार से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा।जानकारी के अनुसार पार्क 30 नवंबर तक खुलेगा। ये तीसरा मौका है जब गंगोत्री धाम के कपाट खुलने से पार्क पर्यटकों के लिए खोला जा रहा है।
जानकारी के अनुसार 22 अप्रैल को गंगोत्री धाम के कपाट खोले जाएंगे।शनिवार को कनसू बैरियर पर सुबह 10 बजे गंगोत्री नेशनल पार्क के गेट पयर्टकों के लिए खोले जाएंगे।

गंगोत्री नेशनल पार्क में प्रवेश के लिए पर्यटकों को ऑनलाइन पंजीकरण करवाना जरूरी है।पंजीकरण के लिए 150 रुपये शुल्‍क चुकाना होगा।इसके साथ ही पार्क के अंदर पॉलिथिन, ज्‍वलनशील वस्‍तुएं ले जाने और नदी किनारे गंदगी फैलाने पर सख्‍त मनाही है।

Gangotri National Park news
Gangotri National Park

Gangotri National Park: जानिए पार्क में क्‍या है खास?

Gangotri National Park: गंगोत्री नेशनल पार्क के भीतर ठहरने के लिए जीएमवीन गेस्‍ट हाउस, सेल्‍फ टैंट, आश्रम और वन विश्राम गृह की व्‍यवस्‍था भी है।
करीब 2390.02 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैले इस पार्क में आप पर्यावरण से रुबरु होंगे।इसके अलावा गंगोत्री से गोमुख, भोजवासा से तपोवन, नंदनवन, कालिंदी पास से केदार ताल, गंगोत्री से रुद्रगेरा आदि स्‍थान हैं।

Gangotri National Park: ये चोटियां यहां हैं प्रमुख

Gangotri National Park: भागीरथी प्रथम, द्वितीय, तृतीय, चंद्रा पीक, वासुकी पर्वत, सुदर्शन, थेलू, कोटेश्‍वर, शिवलिंग, केदारडेग, अटल बिहारी वाजपेयी पीक प्रथम आदि हैं।

Gangotri National Park:इन पक्षियों की हैं प्रजातियां

पार्क में मोनाल, हिमालय बारवेट, स्‍नोकॉक, उड़न, गिलहरी आदि पक्षियों की प्रजातियां हैं। वन्‍यजीवों में स्‍नो लेपर्ड, कस्‍तूरी मृग, रेड फॉक्‍स, हिमालय थार आदि हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here