Pollution: दुनिया के 50 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में 39 भारत के, रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Pollution :कैसे है भारत का दबदबा टॉप 100 में ?

0
159
POLLUTION
POLLUTION : FILE PHOTO

Pollution: लगातार बढ़ते प्रदूषण का असर पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। बात चाहे भारत की हो या यूरोप की। हर जगह प्रदूषण के स्‍तर में तेजी देखने को मिल रही है। जानकारी के अनुसार पिछले वर्ष भारत दुनिया का 8 सबसे प्रदूषित देश था, लगातार खराब होते पर्यावरण के चलते इस वर्ष भारत की रैंक 5वें स्थान पर पहुंच गई हैै। जानकारी के अनुसार हवा में पीएम 2.5 का स्तर 53.3 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक गिर गया है, जो अभी भी विश्व स्वास्थ्य संगठन की सुरक्षित सीमा से 10 गुना अधिक है।

स्विस कंपनी आईक्यूएयर ने मंगलवार को ‘विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट’ जारी की। जिसके आधार पर सभी देशों की प्रदूषण के स्‍तर पर रैंकिंग तय की है। यह पीएम 2.5 के स्तर पर आधारित है, जोकि एक प्रदूषक है जिसे वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा बारीकी से ट्रैक किया जाता है।रिपोर्ट में 131 देशों का डाटा 30,000 से अधिक ग्राउंड-आधारित मॉनिटरों से लिया गया।

ग्लोबल रैंकमेट्रोपॉलिटन शहरपीएम 2.5 एवरेज साल 2022 के अनुसार
4दिल्ली92.6
99कोलकाता50.2
137मुंबई46.7
199हैदराबाद42.4
440बेंगलुरु31.5
682चेन्नई25.3

Pollution: कैसे पहुंचा भारत टॉप 100 प्रदूषित शहरों में

Pollution: बात अगर भारतीय शहरों की करें तो वर्तमान में इसका स्‍थान 100 प्रदूषित शहरों की सूची में है। जिसमें 7,300 से ज्यादा शहर शामिल हैं।इन सभी शहरों की वायु गुणवत्‍तता सूचकांक बेहद खराब है।

Pollution:रिपोर्ट के अनुसार भारत में वायु प्रदूषण की आर्थिक लागत 150 अरब डॉलर बताई गई है।जिसमें परिवहन क्षेत्र पीएम 2.5 प्रदूषण का 20-35 प्रतिशत है।प्रदूषण के और सोर्सेज है इंडस्ट्रियल यूनिट्स, कोयले से चलने वाले बिजली के पावर प्लांट्स और बायोमास जलाना।

Pollution:पाकिस्तान के लाहौर और चीन के होतान ये दो सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर हैं! जिसके बाद राजस्थान का भिवाड़ी और दिल्ली चौथे स्थान पर है। 92.6 माइक्रोग्राम पर, दिल्ली का पीएम 2.5 स्तर सुरक्षित सीमा से लगभग 20 गुना ज्यादा है।

Pollution : file photo
Pollution : file photo

Pollution:कौन सी है सबसे प्रदूषित राजधानी ?

Pollution: दिल्ली से सटे एनसीआर के इलाके गुरुग्राम, नोएडा ,गाजियाबाद और फरीदाबाद में प्रदूषण के स्तर में गिरावट देखी गई है।गुरुग्राम में बीते सालों में दर्ज औसत पीएम 2.5 के स्तर में थोड़ी गिरावट देखी गई है। बावजूद इसके यहां अभी भी हवा का स्‍तर बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया हैै

यह भी पढ़ें:

अभिनेता समीर खाखर का 71 साल की उम्र में निधन, नुक्कड़ के किरदार ‘खोपड़ी’ से मिला था फेम

Land For Job Scam Live Update| लालू यादव को बड़ी राहत, कोर्ट ने सभी आरोपियों को दी जमानत

pollution :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here