Healing Himalaya Project के तहत दीया मिर्जा ने शिमला में चलाया सफाई अभियान

Healing Himalaya: हीलिंग हिमालय के डॉ. प्रदीप सांगवान ने कहा कि स्वच्छता हमारी खुद की जिम्मेदारी है। किसी संगठन, सरकार और एनजीओ पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है।

0
41
Healing Himalaya Project top news
Healing Himalaya Project

Healing Himalaya Project: यूनाइटेड नेशंस की ओर से संचालित ‘हीलिंग हिमालय’ प्रोजेक्‍ट के तहत बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा हिमाचल प्रदेश पहुंची। यहां उन्‍होंने शिमला में सफाई अभियान की शुरुआत की। सफाई अभियान में यूनाइटेड नेशन एनवायरमेंट प्रोग्राम की गुडविल एंबेसडर (India) और अभिनेत्री दीया मिर्जा ने लोगों को जागरूक किया। दीया मिर्जा ने कहा, हमें सबसे पहले यह समझना होगा कि अगर हमने कचरा फैलाया है तो यह हमारी जिम्‍मेदारी बनती है कि हम उसे इधर-उधर न फेंके।

अपने द्वारा फैलाए गए कचरे की जिम्‍मेदारी, उसे उठाने की जिम्‍मेदारी खुद उस व्यक्ति को लेनी होगी। लोगों को जागरुकता के साथ यह समझना भी होगा।हीलिंग हिमालय का यह अभियान तीन तरह से काम करेगा।

पहला जिन कंपनियों का कूड़ा है, दूसरा सरकार द्वारा इसके लिए पॉलिसी बनाई जाए।तीसरा जन सहभागिता के तहत लोगों को इस अभियान में जोड़ना होगा। उन्होंने कहा कि जब तक लोगों को यह पता नहीं चलेगा कि कूड़ा कैसे फैला है, इसे कैसे साफ किया जाता है, इसके नुक्सान क्या है तब तक कुछ नहीं होगा।

Healing Himalaya Dia Mirza update news
Dia Mirza

Healing Himalaya Project: पूरे हिमाचल में चलेगा अभियान

Dia Mirza 3 min

हीलिंग हिमालय के डॉ. प्रदीप सांगवान ने कहा कि स्वच्छता हमारी खुद की जिम्मेदारी है। किसी संगठन, सरकार और एनजीओ पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। स्वर्णिम हिमालय अभियान की शुरूआत शिमला में हुई। पूरे हिमाचल में यह अभियान चलेगा।

Dia Mirza 4 min

इसके बाद अभियान का ऑडिट किया जाएगा। पता लगाया जाएगा कि किस कंपनी का कचरा सबसे ज्यादा हिमाचल में है। उसके बाद इस पर गहन चर्चा होगी। कंपनियों के साथ बैठक के बाद उन्हें भी इसके बारे में बताया जाएगा। इस के बाद आगामी रणनीति बनाई जाएगी।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here