Oscars 2022: भारत की ओर से नॅामिनेट हुई सूर्या की ‘Jai Bhim’ और मोहनलाल की ‘Marakkar’

0
321
Oscars 2022
Oscars 2022: भारत की ओर से नॅामिनेट हुई सूर्या की 'Jai Bhim' और मोहनलाल की ‘Marakkar’

Oscars 2022: इन दिनों हर तरफ सिर्फ साउथ फिल्मों का ही बोल बाला है। इसी बीच सूर्या की ‘जय भीम‘ (Jai Bhim) और मोहनलाल की ‘मराक्कर’ (Marakkar) को ऑस्कर 2022 के लिए नॅामिनेट किया गया हैं। मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज की 94 वीं अकादमी ने 276 फीचर फिल्मों की घोषणा की है जिसमें हिन्दी की ये दो फिल्में शामिल हैं।

कुछ दिनों पहले Oscars ने जय भीम को 18 जनवरी 2022 को अपने YouTube चैनल पर अपलोड़ किया था। साथ ही लिखा था JAI BHIM | Scene At The Academy।

Oscars 2022
Oscars 2022

Oscars 2022 में नॅामिनेट हुई Jai Bhimऔर Marakkar

सूर्या द्वारा अभिनीत जय भीम 1993 में हुई एक वास्तविक जीवन की घटना से प्रेरित है जिसमें पुलिस हिरासत के दौरान एक आदिवासी व्यक्ति को पीट-पीटकर मार डाला गया था। इस फिल्म में सूर्या शिवकुमार ने एक वकील की भूमिका निभाई है। जो हमेशा गरीब और आदिवासी लोगों के लिए खड़ा रहता है। यह एक तमिल फिल्म है जिसका निर्देशन टी जे ज्ञानवेल ने किया है। इस फिल्म में सूर्या के रोल को सभी ने बहुत पसंद किया है।

फिल्म में चंद्रू नाम के एक वकील को दिखाया गया है, ये किरदार असल जिंदगी में मद्रास हाईकोर्ट के पूर्व जज जस्टिस चंद्रू से प्रेरित है। वकील चंद्रू का किरदार तमिल अभिनेता सूर्या ने निभाया है। वकील चंद्रू के पास समाज के लोग अपने मामले लेकर आते हैं और चंद्रू उनको इंसाफ दिलाने का काम करते हैं। 

दूसरी ओर, मोहनलाल के पीरियड ड्रामा मारक्कड़ मलयालम सुपरस्टार मोहनलाल (Mohanlal) की फिल्म मरक्कर(Marakkar )लॉयन ऑफ द अरेबिन सी 2 दिसम्बर को रिलीज हो चुकी है। Marakkar फिल्म के आइडिया पर मोहनलाल और डायरेक्टर प्रियदर्शन काफी लंबे समय से काम कर रहे थे। आपको बता दें कि यह पहली ऐसी फिल्म है जो कि रिलीज से पहले ही एडवांस बुकिंग से 100 करोड़ रुपए का बिजनेस कर लिया है। इस बात की जानकारी खुद फिल्म के डायरेक्टर मोहनलाल ने सोशल मीडिया के जरिए दी है।

marakkar
Oscars 2022

बता दें कि फिल्म को देशभर की 4100 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया है। फिल्म में मुख्य भूमिका में सुनिल शेट्टी, अर्जुन सारजा, प्रभु, अशोक सिल्वन, मंजू वॉरियर, कीर्ति सुरेश, नेडूमुडी वेणू, सिद्दीकी, मुकेश,जाकृतस मैक्स कवेनहम और टॉबी सारुबैक हैं। बता दें कि ऑस्कर 2022 फरवरी को नामांकन की पूरी सूची जारी करेगा।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here