UP Election 2022: सपा प्रमुख Akhilesh Yadav ने जसवंतनगर में डाला वोट, कहा-मत जितना अधिक होगा, लोकतंत्र उतना ही मजबूत होगा

0
290

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान जारी है। राज्य के 16 जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। करहल से चुनाव लड़ रहे सपा प्रमुख अखिलेश यादव और उनके प्रतिद्वंद्वी व भाजपा प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल की किस्मत का फैसला मतदाता कर रहे हैं। समाजवादी प्रमुख अखिलेश यादव ने भी सैफई के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला है। वोट डालने के बाद उन्होंने ट्विटर पर तस्वीर साझा करते हुए लिखा कि मत जितना अधिक होगा,लोकतंत्र उतना ही मजबूत होगा। तीसरे चरण में भी ऐतिहासिक रूप से मतदान करें।

सपा प्रमुख अपना पहला विधानसभा चुनाव करहल सीट से लड़ रहे हैं। करहल विधानसभा क्षेत्र (Karhal Assembly Constituency) में आज तीसरे चरण का मतदान हो रहा है। मैनपुरी जिले की करहल विधानसभा सीट को दशकों से समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है। इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व समाजवादी पार्टी (सपा) के सोबरन सिंह यादव 2007 से कर रहे थे, लेकिन इस बार समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव करहल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। मायावती ने करहल विधानसभा सीट पर अखिलेश यादव के खिलाफ कुलदीप नारायण को मैदान में उतारा है। वहीं बीजेपी की ओर से एसपी सिंह बघेल ताल ठोक रहे हैं।

UP Election 2022: अखिलेश यादव के लिए सुरक्षित है करहल सीट

बता दें कि करहल विधानसभा क्षेत्र में 1.44 लाख से अधिक यादव मतदाता हैं और इसे समाजवादी नेतृत्व के लिए ‘सुरक्षित’ माना जाता है। इसलिए यहां से अखिलेश यादव पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं यह निर्वाचन क्षेत्र सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के पैतृक गांव सैफई से 4 किमी दूर स्थित है।

UP Election 2022
UP Election 2022

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, करहल के 3.7 लाख मतदाताओं में से 1.4 लाख मतदाता (37 प्रतिशत) यादव हैं, 34,000 शाख्य (ओबीसी) हैं और लगभग 14,000 मुस्लिम हैं। जाति के मेकअप और इस तथ्य के कारण कि निर्वाचन क्षेत्र सपा समर्थक रहा है, करहल को अखिलेश यादव के लिए सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक माना जाता है।

UP Election 2022: पीछले चुनाव के नतीजे

गौरतलब है कि करहल विधानसभा क्षेत्र से अखिलेश यादव के पिता मुलायम सिंह यादव ने पांच बार संसद में प्रतिनिधित्व किया था। वर्तमान में समाजवादी पार्टी के सोबरन सिंह यादव करहल विधायक हैं। 2017 में, उन्होंने 1,04,221 के साथ सीट हासिल की, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी, भाजपा के राम शाक्य ने 65,816 वोट हासिल किए। सपा इस सीट पर 1993 से अब तक 7 बार जीत चुकी है। 2002 के चुनाव में बीजेपी ने करहल पर जीत हासिल की थी।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here