Punjab Election 2022: Navjot Singh Sidhu बोले- हम यह चुनाव अगले चुनाव के लिए नहीं, बल्कि अगली पीढ़ी के लिए लड़ रहे हैं

0
309
Navjot Singh Sidhu
Navjot Singh Sidhu

Punjab Election 2022: पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) ने आज अमृतसर में एनआरआई समुदाय के साथ बातचीत के दौरान कहा कि हम यह चुनाव अगले चुनाव के लिए नहीं, बल्कि अगली पीढ़ी के लिए लड़ रहे हैं। इससे पहले नवजोत सिंह सिद्धू ने शनिवार को 20 फरवरी को होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव से पहले अपना 13-सूत्रीय ‘पंजाब मॉडल’ साझा किया। अपने मॉडल का ब्लूप्रिंट जारी करते हुए सिद्धू ने कहा कि यह गुरु नानक के ‘तेरह-तेरा’ और ‘सरबत दा भला’ के दर्शन और पंचायतों और शहरी स्थानीय निकायों को सशक्त बनाने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के दृष्टिकोण से प्रेरणा मिलता है।

Punjab Election 2022: सिद्दू के 13-सूत्री एजेंडा वाला पंजाब मॉडल

बता दें कि यह मॉडल पार्टी नेता राहुल गांधी द्वारा आगामी चुनावों के लिए पार्टी के सीएम उम्मीदवार के रूप में चरणजीत सिंह चन्नी की घोषणा के कुछ दिनों बाद आया है। राहुल ने पहले कहा था कि सिद्धू के मॉडल की विशेषताओं को पार्टी के घोषणापत्र में शामिल किया जाएगा। सिद्दू के 13-सूत्री एजेंडा में कृषि आय, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य सेवा, सुधारों में सुधार, शासन, सामाजिक सेवा, कौशल और उद्यमिता, उद्योग, कानून और व्यवस्था, पर्यावरण और नागरिक सुविधाएं, कानून और व्यवस्था शामिल हैं। यह डिजिटलाइजेशन और शिक्षा पर भी जोर देता है।

Navjot Singh Sidhu
Punjab Election 2022: Navjot Singh Sidhu

आलाकमान पर प्रतीकात्मक दवाब डालते दिख रहे हैं Navjot Singh Sidhu

नवजोत सिद्धू का पंजाब मॉडल स्कूली छात्राओं को टैबलेट उपलब्ध कराने की कल्पना करता है; एक साल में 2,000 रुपये और आठ एलपीजी रिफिल; संपत्ति के लिए कोई पंजीकरण शुल्क नहीं और महिला उद्यमियों को ब्याज मुक्त ऋण। दस्तावेज़ में अगले पांच वर्षों में पांच लाख नौकरियां पैदा करने का वादा किया गया है और आशा, आंगनवाड़ी और मिड-डे वर्कर्स के लिए वेतन वृद्धि की पेशकश की गई है।

साथ ही सभी को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराया जाएगा। गौरतलब है कि अपने नए मॉडल के साथ नवजोत सिंह सिद्धू कांग्रेस आलाकमान पर अपने ब्लूप्रिंट को घोषणापत्र में शामिल करने के लिए प्रतीकात्मक दबाव डालते दिख रहे हैं।

ये भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here