Punjab Elections 2022: 14 फरवरी की जगह अब 20 फरवरी को होगा मतदान

0
422
Electronic Voting Machines
चुनावी मतदान।

Punjab Elections 2022: पंजाब चुनाव के लिए मतदान की तारीख में बदलाव किया गया है। पहले जहां 14 फरवरी को मतदान होना था वहीं अब यह 20 फरवरी को होगा। इस बाबत चुनाव आयोग ने जानकारी दी है।पंजाब में विधानसभा चुनाव (Punjab Elections 2022) 20 फरवरी को होंगे, चुनाव आयोग ने आज इस बारे में जानकारी दी।

Punjab Elections 2022 की तारीख क्यों बदली गयी?

Charanjit Singh Channi

राजनीतिक दलों द्वारा चुनाव आयोग से गुरु रविदास जयंती समारोह पर विचार करने का अनुरोध करने के बाद 14 फरवरी से तारीख बदल दी गई है। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव आयोग को लिखे एक पत्र में सुझाव दिया था कि विधानसभा चुनाव को कम से कम छह दिनों के लिए टाल दिया जाना चाहिए।

Guru Ravidas Jayanti 2021: आज है रविदास जयंती, जानें कब और कहां हुआ था जन्म Guru  Ravidas Jayanti 2021 आज संत रविदास जयंती है। इन्हें

मालूम हो कि पंजाब की आबादी का 32 प्रतिशत हिस्सा अनुसूचित जाति समुदाय का है। समुदाय के लोग 10 से 16 फरवरी तक उत्तर प्रदेश के वाराणसी का दौरा करेंगे और इसलिए मतदान नहीं कर पाएंगे। 16 फरवरी को गुरु रविदास की जयंती है।

Election Commission CEC
Election Commission CEC

चुनाव आयोग ने आज एक बयान में कहा कि कई राजनीतिक दलों, पंजाब सरकार और अन्य संगठनों ने चुनाव स्थगित करने की मांग की है। चुनाव आयोग ने कहा, “… उन्होंने यह भी ध्यान में लाया है कि उत्सव के दिन से लगभग एक सप्ताह पहले बड़ी संख्या में भक्त वाराणसी के लिए चलना शुरू कर देते हैं और मतदान का दिन 14 फरवरी 2022 को रखने से बड़ी संख्या में मतदाता मतदान से वंचित हो जाएंगे।”

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here