Punjab Election 2022: राजनीतिक दलों के अनुरोध पर बढ़ सकती है चुनाव की तारीख, Election Commission की अहम बैठक आज

0
356
Election Commission CEC
Election Commission CEC

Punjab Election 2022: चुनाव आयोग सोमवार को पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी, बीजेपी और पंजाब लोक कांग्रेस के 14 फरवरी को होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव को स्थगित करने के अनुरोध पर चर्चा कर सकता है। सूत्रों के हवाले से जानकारी मिल रही है कि पंजाब में विधानसभा चुनाव को कई राजनीतिक दलों के नेताओं के अनुरोध पर स्थगित किया जा सकता है। इस पर आज चुनाव आयोग की बैठक में चर्चा की जाएगी। इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि चुनाव आयोग सोमवार दोपहर में इस मामले पर अपने फैसले की घोषणा कर सकता है।

Punjab Election 2022: Charanjit Singh Channi ने चुनाव आयोग को लिखा था पत्र

Charanjit Singh Channi
Charanjit Singh Channi

बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव आयोग को लिखे एक पत्र में सुझाव दिया है कि 14 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव को गुरु रविदास जयंती को ध्यान में रखते हुए कम से कम छह दिनों के लिए टाल दिया जाए। अपने पत्र में चन्नी ने कहा कि अनुसूचित समुदाय के लोग बड़ी संख्या में 10 से 16 फरवरी तक बनारस का दौरा करेंगे। जिस वजह से राज्य की बड़ी आवादी लोकतंत्र के इस पर्व में शामिल नहीं हो सकेंगे, क्योंकि 16 फरवरी को गुरु रविदास की जयंती है।

Election 2022 Hindi Banner min
Punjab Election 2022

चन्नी ने 13 जनवरी को लिखे पत्र में कहा कि “ऐसी स्थिति में, इस समुदाय के कई लोग राज्य विधानसभा के लिए अपना वोट नहीं डाल पाएंगे, जो उनका संवैधानिक अधिकार है।” उन्होंने चुनाव आयोग से अनुरोध किया है कि मतदान की तारीख को इस तरह से बढ़ाया जाए ताकि वे 10 फरवरी से 16 फरवरी तक बनारस जा सकें और विधानसभा चुनाव में भी भाग ले सकें।”

Punjab Election 2022: बीजेपी ने की Election Commission तारीख बढ़ाने की मांग

CM Captain Amarinder
पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह। (फाइल फोटो)।

गौरतलब है कि पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब लोक कांग्रेस सहित भाजपा और उसके सहयोगियों ने भी चुनाव आयोग से पंजाब में 14 फरवरी को होने वाले चुनाव को टालने का अनुरोध किया है। रविवार को मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा को लिखे एक पत्र में पंजाब भाजपा के महासचिव सुभाष शर्मा ने कहा कि “राज्य में अनुसूचित जाति समुदाय सहित गुरु रविदास जी के अनुयायियों की पर्याप्त आबादी है, जो कि यहां की आबादी का लगभग 32 प्रतिशत है। इस पवित्र अवसर पर, लाखों श्रद्धालु उत्तर प्रदेश के बनारस में गुरपर्व ​​मनाने के लिए जाएंगे। इसलिए उनके लिए मतदान प्रक्रिया में भाग लेना संभव नहीं होगा। बता दें कि पंजाब में 14 फरवरी को एक चरण में मतदान होना है। वहीं मतगणना 4 अन्य राज्यों कि तरह 10 मार्च को है।

संबधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here