UP Election 2022: सपा प्रमुख Akhilesh Yadav के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई, जानें करहल के अखाड़े का चुनावी समीकरण

0
337
Akhilesh Yadav
Akhilesh Yadav

UP Election 2022: करहल विधानसभा क्षेत्र (Karhal Assembly Constituency) में 20 फरवरी को होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में मतदान होगा। करहल विधानसभा सीट को समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है, मैनपुरी जिले में स्थित है। इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व समाजवादी पार्टी (सपा) के सोबरन सिंह यादव 2007 से कर रहे हैं, लेकिन इस बार समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव करहल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। मायावती ने करहल विधानसभा सीट पर अखिलेश यादव के खिलाफ कुलदीप नारायण को मैदान में उतारा है। वहीं बीजेपी की ओर से एसपी सिंह बघेल ताल ठोक रहे हैं।

UP Election 2022: करहल सीट पर यादव फैक्टर

करहल विधानसभा क्षेत्र मैनपुरी संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है। करहल एक समाजवादी गढ़ है और मुलायम सिंह यादव लोकसभा में मैनपुरी संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। बता दें कि करहल में 1.44 लाख से अधिक यादव मतदाता हैं और इसे समाजवादी नेतृत्व के लिए ‘सुरक्षित’ माना जाता है। इसलिए यहां से अखिलेश यादव पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं यह निर्वाचन क्षेत्र सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के पैतृक गांव सैफई से 4 किमी दूर स्थित है। उन्होंने और परिवार के अधिकांश सदस्यों ने करहल के जैन इंटरकॉलेज में पढ़ाई की है।

उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, करहल के 3.7 लाख मतदाताओं में से 1.4 लाख मतदाता (37 प्रतिशत) यादव हैं, 34,000 शाख्य (ओबीसी) हैं और लगभग 14,000 मुस्लिम हैं। जाति के मेकअप और इस तथ्य के कारण कि निर्वाचन क्षेत्र सपा समर्थक रहा है, करहल को अखिलेश यादव के लिए सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक माना जाता है।

UP Election 2022: अखिलेश यादव ने आजमगढ़ की जगह करहल सीट को क्यों चुना?

गौरतलब है कि करहल की तरह आजमगढ़ विधानसभा सीट भी समाजवादी पार्टी का गढ़ है। करहल वह सीट थी जहां 1957 के चुनावों में मुलायम सिंह यादव के संरक्षक नाथुआ सिंह यादव जीते थे। इसलिए पहले अखिलेश यादव का आजमगढ़ से चुनाव लड़ने पर कयास लगाया जा रहा था, हालांकि, अखिलेश यादव ने बाद में आगामी उत्तर प्रदेश चुनावों में करहल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए सौदे पर मुहर लगा दी। राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि अखिलेश करहल के साथ गए क्योंकि इसे समाजवादी पार्टी के लिए सबसे ‘सुरक्षित सीट’ माना जाता है।

UP Election 2022 Akhilesh Yadav
Akhilesh Yadav

करहल निर्वाचन क्षेत्र का राजनीतिक इतिहास

बता दें कि करहल मैनपुरी के पांच विधानसभा क्षेत्रों में से एक है। इस निर्वाचन क्षेत्र में अखिलेश यादव के पिता मुलायम सिंह यादव ने पांच बार संसद में प्रतिनिधित्व किया था। वर्तमान में समाजवादी पार्टी के सोबरन सिंह यादव करहल विधायक हैं। 2017 में, उन्होंने 1,04,221 के साथ सीट हासिल की, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी, भाजपा के राम शाक्य ने 65,816 वोट हासिल किए। सपा इस सीट पर 1993 से अब तक 7 बार जीत चुकी है। 2002 के चुनाव में बीजेपी ने करहल पर जीत हासिल की थी।

कौन है कुलदीप नारायण?

जाटव समुदाय से ताल्लुक रखने वाले कुलदीप नारायण पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। कुलदीप नारायण जाटव समुदाय से हैं और जमीनी स्तर पर पार्टी के लिए काम कर रहे हैं, मैनपुरी में पार्टी के जनाधार को मजबूत कर रहे हैं। विधानसभा चुनाव में करहल से अखिलेश यादव के खिलाफ बसपा ने कुलदीप नारायण उर्फ दीपक पेंटर को मैदान में उतारा है। कुलदीप नारायण उर्फ दीपक पेंटर का जन्म 15 अक्टूबर 1983 को जनपद मैनपुरी के कस्बा बेवर में हुआ था। इनके पिता कृष्ण प्राइमरी स्कूल में अध्यापक थे। वहीं, मां किशन देवी एक गृहणी हैं।

SP Singh Baghel कौन हैं?

सत्य पाल सिंह बघेल एक भारतीय राजनीतिज्ञ और वर्तमान में मोदी सरकार में कानून और न्याय मंत्रालय में राज्य मंत्री हैं। भारतीय जनता पार्टी के सदस्य एस पी बघेल आगरा से 17 वीं लोकसभा के लिए चुने गए। वह पहले समाजवादी पार्टी के सदस्य थे, जिसमें वे तीन बार लोकसभा और एक बार बहुजन समाजवादी पार्टी के सदस्य के रूप में राज्यसभा के लिए चुने गए थे। इस बार के विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव के खिलाफ करहल से ताल ठोक रहे हैं।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कुल सात चरणों में मतदान होने जा रहा है। जिसमें पहले और दूसरे चरण का मतदान 10 और 14 फरवरी को समाप्त हो चुका है। वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी। उत्तर प्रदेश में 2017 के विधानसभा चुनाव भी सात चरणों में हुए थे और भाजपा और उसके सहयोगी राज्यों के 403 विधानसभा क्षेत्रों में से 312 पर जीत हासिल करते हुए अंतिम विजेता के रूप में सामने आए। इस चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा, अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और मायावती की बहुजन समाज पार्टी के बीच चौतरफा मुकाबला होने की संभावना है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here