UPPSC की नई वेबसाइट लॉन्च, CM योगी आदित्यनाथ ने दिया युवाओं को तोहफा

अब UPPSC की नई वेबसाईट में सभी अभ्यर्थियों को अपना बार-बार व्यक्तिगत डिटेल नहीं भरना होगा। इसके साथ ही उन्हें एक ही पोर्टल पर आवेदन, परीक्षा और परिणाम से लेकर सभी सम्बन्धित सूचनाएं मिल जाएगी।

0
236
UP News
UP News

UPPSC: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की नई वेबसाइट का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आयोग की भावी योजनाओं, सेलेक्शन कैलेंडर आदि के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पीएम मोदी के मार्गदर्शन में विगत साढ़े पांच वर्ष में राज्य सरकार ने एक निष्पक्ष और पारदर्शी व्यवस्था के माध्यम से साढ़े पांच लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी प्रदान की है। इस महत्वपूर्ण कार्य में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की बड़ी भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि इस वेबसाइट से अभ्यर्थियों को बड़ी सुविधा होगी।

download 2023 01 03T141947.255
UP News

UPPSC: वेबसाइट में हुए ये बड़े बदलाव

अब https://otr.pariksha.nic.in/ के माध्यम से अब विभिन्न चयन परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थी को बार-बार अपना व्यक्तिगत डिटेल नहीं देना होगा। आवेदक को अपना फोटो एवं हस्ताक्षर केवल एक बार अपलोड करने की आवश्यकता है। व्यक्तिगत विवरण एवं फोटो एवं हस्ताक्षर, संसोधन एवं अद्यतन करने की सुविधा 24×7 उपलब्ध होगी।

नई व्यवस्था ओ.टी.आर. में दर्ज समस्त सूचनाएं डिजिटल रूप में कभी भी कहीं से उपलब्ध होगी। इससे निश्चित ही अभ्यर्थियों को सहूलियत मिलेगी। अभ्यर्थियों को बताया जाना चाहिए कि ओटीआर किसी परीक्षा के लिए आवेदन नहीं है, बल्कि यह केवल आवेदकों की सूचना का संग्रह है, जिसके माध्यम से आवेदक को अपनी प्रोफाइल बनाये रखने की सुविधा के लिए अलग डैशबोर्ड प्रदान किया जा रहा है। नई व्यवस्था के संबंध में प्रतियोगी युवाओं को जागरूक किया जाना चाहिए।

बता दें कि लगभग एक दशक से अधिक समय के अंतराल पर आयोग ने अब नया वेबसाइट भी तैयार की है। सभी अभ्यर्थियों को एक ही पोर्टल पर आवेदन, परीक्षा, परीक्षा परिणाम, साक्षात्कार, चयन, कट ऑफ माकर्स एवं आयोग से सम्बन्धित समस्त सूचनाएं प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here