NMC ने लिया बड़ा फैसला, निजी Medical College को 50% सीटों पर लेना होगा सरकारी कॉलेजों के बराबर शुल्क

0
313
NMC Guideline Gor Pvt colleges
NMC Guideline Gor Pvt colleges

National Medical Commission (NMC) ने युवा वर्ग के लिए एक बहुत बड़ा फैसला लिया है। एनएमसी ने 5 फरवरी को एक निर्देश जारी किया है जिसमें फैसला लिया गया है कि अब सभी निजी मेडिकल कॉलेजों और डीम्ड विश्वविद्यालयों में 50% सीटों की फीस संबंधित राज्य के सरकारी मेडिकल कॉलेजों के बराबर कर दी जाएगी।

8 bf9D

एनएमसी ने नोटिस जारी कर दी जानकारी

जारी किए गए इस नोटिस में कहा गया है कि शुल्क में छूट का लाभ पहले उन उम्मीदवारों को दिया जाएगा जिन्होंने सरकारी कोटे में दाखिला लिया होगा, लेकिन संस्थानों में केवल 50 फीसदी सीटों पर ही छूट दी जाएगी। छात्रों को यह लाभ मेरिट के आधार पर दिया जाएगा। एनएमसी ने यह फैसला एनएमसी अधिनियम, 2019 की धारा 10(1)(i) के तहत लिया है। इस धारा के लागू होने के बाद एनएमसी निजी चिकित्सा संस्थानों और डीम्ड विश्वविद्यालयों में 50% सीटों के लिए शुल्क निर्धारित करने के लिए दिशा-निर्देशों को तैयार कर सकता है।

MCI ने केंद्र सरकार से किया था अनुरोध

तत्कालिन MCI (Medical Commission Of India) ने 2019 में केंद्र सरकार के Board Of Governors से मेडिकल संस्थानों के शुल्क से जुड़ें दिशा-निर्देशों को तैयार करने के लिए अनुरोध किया था। जिसके बाद 23 नवंबर, 2019 को Board Of Governors (BOG), MCI (Medical Commission Of India) और एनएमसी की ओर से एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया था। जिसमें MBBS और PG Medical Courses के लिए निजी मेडिकल कॉलेजों और डीम्ड विश्वविद्यालयों के शुल्क निर्धारण के लिए 26 दिशानिर्देशों को लागू करने की सिफारिश की गई थी। इस सिफारिश पर 1800 से अधिक लोगों ने अपनी सहमति जताई थी।

doctor e1644393113272

रिपोर्ट पर विचार के बाद फैसला

National Medical Commission की ओर से यह फैसला काफी विचार-विमर्श के बाद लिया गया है। नोटिस में जारी किए गए आदेश के अनुसार कोई भी संस्थान छात्रों से कैपिटेशन शुल्क नहीं लेगा। साथ ही उसमें कहा गया है कि यह सुनिश्चित करना होगा की शिक्षा का कार्य लाभ कमाने के लिए न हो, लाभ कमाने के तरीकों को फीस में शामिल करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here