National Vaccination Day 2022: जानिए क्यों शुरू हुआ था यह दिवस, इस साल सरकार उठा रही है एक नया कदम

National Vaccination Day: हर साल 16 मार्च को National Vaccination Day और National Immunization Day मनाया जाता है। इस साल अस मौके पर 12-14 साल के बच्चों का कोविड 19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू किया जा रहा है।

0
526
National Vaccination Day 2022
National Vaccination Day 2022

हर साल भारत में 16 मार्च को National Vaccination Day मनाया जाता है। इसको National Immunization Day भी कहा जाता है। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों में टीकाकरण के लिए जागरूकता फैलाना है। इस साल इस दिवस का अपना एक अलग महत्व है क्योंकि साल 2021 में भारत ने COVID 19 के खिलाफ सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया था।

FNeHE0OXoAAv Yk

National Vaccination Day: History

यह दिवस सबसे पहले 16 मार्च को मनाया जाता है क्योंकि 16 मार्च, 1995 में ही भारत की पहली Oral Polio Vaccine लगाई गई थी। इसके बाद से ही भारत सरकार द्वारा Pulse Polio Campaign शुरू किया गया था। इस अभियान के जरिए भारत सरकार देश से पोलियो की बीमारी पूरी तरह से खत्म करना चाहती थी। भारत में पोलियो का आखिरी सर्वे 2014 में किया गया था जिसमें भारत एक लंबे अभियान के बाद पोलियो मुक्त देश बन गया।

Pulse Polio 2

National Vaccination Day: Significance

टीका मनुष्य को उस हर बीमारी से बचाता है जो खतरनाक और जानलेवा हो सकती है। यह आपके शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। पिछले कुछ सालों में भारत ने कई टीकाकरण अभियान चलाए हैं। टीकाकरण कराने से कई लोगों ने अपनी जानें बचाई है। इसलिए यह दिवस मना कर यह संदेश दिया जाता है कि प्रत्येक उम्र के लोगों को कुछ बीमारियों से बचने के लिए टीकाकरण कराना आवश्यक है।

Vaccination

National Vaccination Day: Theme

हर साल यह दिवस मनाने के लिए एक थीम रखी जाती है। साल 2022 में इसकी थीम “Vaccines Work For All” है। 

Corona Vaccination 1

देश में 12-14 साल तक के बच्चों का भी होगा कोविड के खिलाफ टीकाकरण

भारत में इस साल National Vaccination Day के मौके पर 12-14 साल तक के बच्चों के लिए COVID 19 टीकाकरण अभियान शुरू किया जा रहा है। साथ ही यह फैसला भी लिया गया है कि 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए भी Booster Dose की शर्तों को खत्म कर दिया जाएगा। इस बात की घोषणा करते हुए केन्द्र स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा की बुधवार से 12-14 साल के बच्चों के लिए चलाए जाने वाले टीकाकरण अभियान में 6-6.5 करोड़ बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here