MEA Internship: विदेश मंत्रालय में इंटर्नशिप करने का मौका, यहां देखें Eligibility Criteria

0
289
MEA Internship Program 2022
MEA Internship Program 2022

MEA Internship Program: केंद्र सरकार के विभाग में काम करने और प्रशिक्षण करने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। Ministry Of External Affairs (MEA) युवाओं को विभिन्न विभागों में इंटर्नशिप करने का सुनहरा मौका दे रहा है। 

FJ73KI3aQAA3HzW?format=jpg&name=small

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता Arindam Bagchi ने ट्विटर पर पोस्ट शेयर करते हुए कहा कि, “MAE Internship! अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में विदेश मंत्रालय के इंटर्नशिप प्रोग्राम के पहले संस्करण के लिए एप्लीकेशन विंडो अब खुल गई हैं। इस इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी, 2022 है। उम्मीदवार इसके लिए संबंधित वेबसाइट internship.mea.gov.in पर जाकर इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

MEA Internship Eligibility Criteria

विदेश मंत्रालय के विभागों में Internship के लिए आवेदन करने वालों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही, जो उम्मीदवार अभी Graduation के आखिरी वर्ष में है, जहां इंटर्नशिप उनके अंतिम वर्ष के पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए अनिवार्य है वे भी इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Ministry of Home Affairs

MEA Internship Age Limit

विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए नोटिस के अनुसार आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 31 दिसंबर, 2021 को 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

JEE MAIN RESULT 2018 Suraj Krishna topper All students passed of Anand Super 30 e1643977109153

MEA Internship Time period

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, इस साल विदेश मंत्रालय में इंटर्नशिप करने का समय तीन महिने का है जो कि अप्रैल से जून, 2022 तक जारी रहेगी। हालांकि, प्रत्येक युवा इंटर्न को न्यूनतम एक महिने के लिए और अधिकतम तीन माह तक के लिए ही रखा जाएगा।

MEA Internship Program का उद्देश्य

MEA Internship Program 2022 का उद्देश्य है विदेश नीति को लोगों के और करीब ले जाने का प्रयास करना। इससे लोगों का ध्यान विदेश मंत्रालय पर अधिक जाएगा; Trainee को अधिक मूल्य प्रदान किया जा सकता है; मंत्रालय द्वारा नियुक्त प्रशिक्षुओं के समूह के बीच बेहतर Gender-Equation और योग्यता सुनिश्चित की जा सकेगी।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here