MBBS: अब हिंदी में कर सकेंगे MBBS, मध्यप्रदेश के कॉलेज ने की पहल

0
328
Chhattisgarh News
Chhattisgarh News

देश में पहली बार MBBS की पढ़ाई अब हिंदी में भी हो सकेगी। यह पहल मध्यप्रदेश में हो रही है। मध्यप्रदेश के Medical Education Minister Vishvas Kailash Sarang ने इसकी घोषणा की है। शुरुआत में यह एमबीबीएस के First Year के तीन विषय (Anatomy, Physiology और Biochemistry) में प्रयोग किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि हिंदी में MBBS की पढ़ाई कराने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य होगा। यह पहल मध्यप्रदेश के Gandhi Medical College में आगामी सत्र से होने जा रही है।

अटल बिहारी हिंदी विश्वविद्यालय से लिया जाएगा मार्गदर्शन

National Medical Commission (NMC) हिंदी में पाठ्यपुस्तकों की अनुमति नहीं देता है, इसलिए राज्य सरकार किताबों में छेड़छाड़ नहीं करेगी। इसके लिए राज्य सरकार Atal Bihari Hindi University जो कि भोपाल में स्थित है उससे मदद लेकर नई किताबें तैयार करेगी जो हिन्दी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में होगी।

2Q==

मुख्यमंत्री ने कर दी थी घोषणा

शिक्षा मंत्री ने बताया की इस विषय पर CM Shivraj Singh Chouhan ने गणतंत्र दिवस के मौके पर इस बात की घोषणा कर दी थी। जिसके बाद से ही प्रक्रिया में तेजी से काम किया जा रहा है। इसके लिए 14 लोगों की एक कमेटी भी बना ली गई है जो की इस पर काम कर रही है। Medical Education Minister Vishvas Kailash Sarang ने इस बारे में विशेषज्ञों से बात की कि मेडिकल क्षेत्र में हिंदी भाषा को बढ़ावा कैसे दिया जा सकता है। उन्होंने बैठक में Atal Bihari Hindi University के Vice Chancellor और Registrar के साथ ही AIIMS, Bhopal के डॉक्टरों से भी बातचीत की। ये पूरी चर्चा Medical Education Commissioner के सामने हुई थी।

दो चरणों में कराया जाएगा MBBS Course

Gandhi Medical College में मेडिकल छात्रों के लिए हिन्दी एमबीबीएस कोर्स दो चरणों में शुरू किया जाएगा। पहले चरण में, हिन्दी एमबीबीएस कोर्स चुनने वाले छात्रों को दो महीने के लिए हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में पढ़ाया जाएगा। वहीं, दूसरे चरण छात्रों ने अपने चुने हुए माध्यम में कैसा प्रदर्शन किया है इस आधार पर उन्हें आगे पढ़ाया जाएगा। MBBS के First Year के तीन विषय (Anatomy, Physiology और Biochemistry) में इसकी शुरूआत की जाएगी।

Z

संबंधित खबरें:

MP Board 2022 Admit Card और Date Sheet जारी, यहां देखें सभी परीक्षाओं की तारीख

Shivraj Singh Chauhan विधानसभा चुनाव के लिए करेंगे प्रचार, 6 से 11 फरवरी तक इन राज्यों में रहेंगे MP CM

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here