Dr. Michiaki Takahashi: जानें Chickenpox Vaccine Founder की कहानी, कैसे आया Vaccine बनाने का आइडिया

0
692
Dr. Michiaki Takahashi
Dr. Michiaki Takahashi

Chickenpox की Vaccine का आविष्कार करने वाले पहले वैज्ञानिक Dr. Michiaki Takahashi का आज 94वां जन्मदिन है। इनके द्वारा बनाए गए Chickenpox के इस वैक्सीन का आज विश्व के लगभग हर कोने में इस्तेमाल किया जा रहा है। डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी ने Chickenpox के खिलाफ इस वैक्सीन को 1974 की शुरूआत में बनाया था और उन्होंने इस वैक्सीन का नाम “ओका” रखा था जिसे बाद में बदला गया।

Dr. Michiaki Takahashi

Dr. Michiaki Takahashi का शुरूआती जीवन

Dr. Michiaki Takahashi का जन्म 17 फरवरी, 1928 में जपान के ओसाका में हुआ था। उन्होंने ओसाका यूनिवर्सिटी से मेडिकल की डिग्री हासिल की और इसके बाद 1959 में उसी यूनिवर्सिटी के Microbial Disease Research Institute में शामिल हो गए। उस संस्थान में उन्होंने खसरा और पोलियो का अध्ययन करने के बाद 1963 में United States Of America के Baylor University के एक Research Fellowship को स्वीकार किया था। 1994 में उनको Microbial Disease Studies Group का निदेशक भी बना दिया गया था और Dr. Michiaki Takahashi वहां पर Retirement के समय तक बने रहे थे। 16 दिसंबर, 2013 को डॉ. ताकाहाशी की मृत्यु हो गई।

FLgCNvEX0AEilnC?format=jpg&name=large

चिकनपॉक्स के खिलाफ वैक्सीन की कहानी

United States Of America में Dr. Michiaki Takahashi के Research Fellowship के दौरान उनके बेटे चिकनपॉक्स की बीमारी से संक्रमित हो गए। उनके बेटे की इस गंभीर बीमारी ने डॉ. ताकाहाशी को इस संक्रामक बीमारी से निपटने के लिए टीका बनाने का आइडिया दिया।

imageedit 3 3840256004

इसके बाद Dr. Michiaki Takahashi वापस जापान आए और इस वैक्सीन के शोध में जुट गए। सबसे पहले उन्होंने जानवरों में थोडे़ कमजोर चिकनपॉक्स वायरस पर शोध करना शुरू कर दिया। एक सफल शोध कार्य के बाद 1974 में Dr. Michiaki Takahashi ने इस वायरस के खिलाफ पहला टीका विकसित कर दिया। इसको संक्रमित लोगों पर तब इस्तेमाल किया गया जब यह अधिक प्रभावशाली बना दिया गया। इसको World Health Organization (WHO) द्वारा सन् 1986 में मान्यता मिली। इसके तुरंत बाद ही इस वैक्सीन को विश्व के 80 से अधिक देशों द्वारा अपना लिया गया था। अभी के समय तकरीबन लाखों-करोड़ों बच्चों को यह टीका लगाया जा चुका है। पूरा विश्व आज Dr. Michiaki Takahashi का शुक्रगुजार है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here