Punjab Election 2022: कैप्टन Amarinder Singh के लिए आसान नहीं होगी पटियाला की लड़ाई, जानें इस VIP सीट का समीकरण

0
391
Amarinder Singh
Amarinder Singh

Punjab Election 2022: पटियाला अर्बन सीट (Patiala Urban Seat) पर पंजाब विधानसभा चुनाव के दौरान सबकी नजर रहने वाली हैं, क्योंकि इस हॉट सीट से पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने अर्बन सीट से पंजाब लोक कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया है। कांग्रेस से अलग होने के बाद कैप्टन ने अपना एक राजनीतिक दल पंजाब लोक कांग्रेस का गठन किया है, जो इस बार के विधानसभा चुनाव में भाजपा गठबंधन के साथ चुनाव लड़ रही है।

कैप्टन अमरिंद सिंह के खिलाफ शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) ने हरपाल जुनेजा को मैदान में उतारा है। वहीं कांग्रेस की ओर से पूर्व मेयर विष्णु शर्मा को टिकट दिया गया है। यहां से कुल 17 उम्मीदवार चुनावी रण में हैं। वहीं आम आदमी पार्टी ने पूर्व मेयर अजीतपाल कोहली को मैदान में उतारा है।

Punjab Election 2022: पटियाला अर्बन सीट का राजनीतिक इतिहास

2017 में कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पटियाला अर्बन सीट से ही चुनाव में जीत दर्ज की थी। कैप्टन के खिलाफ आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार बलबीर सिंह मैदान में थे, जिन्हें वे 52,407 वोट से हरा दिया था। चुनाव आयोग के मुताबिक 2017 में पटियाला अर्बन सीट पर कुल 68.29 फीसदी वोट डाले गए थे। जानकारी के मुताबिक निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 1,40,314 है। इनमें 73,852 पुरुष और 66,462 महिलाए शामिल हैं।

2019 में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की उम्मीदवार परनीत कौर जीती थी। कौर ने 1,62,718 वोट से शिरोमणि अकाली दल के सुरजीत सिंह रखड़ा को हराया था। कैप्टन अमरिंदर सिंह का गढ़ कहा जाने वाला पटियाला अर्बन सीट से उन्होंने चार बार, 2002, 2007, 2012 और 2017 में विधायक बने हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 2014 के लोकसभा चुनाव में अमृतसर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था। लेकिन यहां से विधानसभा चुनाव में जीत उतनी आसान नहीं होने वाली है। कांग्रसे से अलग होने के बाद कैप्टन अमरिंदर के सामने सबसे कठिन समस्या कांग्रेस के स्थानीय कार्यकर्ताओं के रूप में है। कभी उनके साथ प्रचार प्रसार करने वाले कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता इस बार उनके खिलाफ हैं।

Punjab Election 2022: कैप्टन Amarinder Singh का राजनीतिक सफर

करीब 4 दशक का राजनीतिक अनुभव रखने वाले कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 1980 में कांग्रेस पार्टी से अपनी राजनीतिक सफर शुरू किया था, लेकिन कुछ ही साल बाद वो कांग्रेस छोड़ शिअद में शामिल हो गए थे। पिछले साल कांग्रेस से कलह के बाद उन्होंने पंजाब लोक कांग्रेस (पीएलसी) नाम से अपनी पार्टी बनाई, और भाजपा के साथ गठबंधन कर पंजाब विधानसभा चुनाव में मैदान में उतर गए हैं।

Punjab Election 2022
Punjab Election 2022: Amarinder Singh

अजीतपाल कोहली कैप्टन को दे रहे हैं टक्कर?

पटियाला अर्बन सीट पर इस बार कैप्टन को AAP के टिकट पर मैदान में उतरे पटियाला के पूर्व मेयर अजीत पाल सिंह कोहली कड़ी टक्कर दे रहे हैं। भापा बिरादरी से आने वाले कोहली परिवार का पटियाला में रसूख काफी अच्छा है और इस बिरादरी के 3 हजार से ज्यादा परिवार कोहली परिवार से जुड़े हुए हैं। पटियाला अर्बन सीट पर बदलाव की बात करने वाले लोग भी हैं। बता दें कि पंजाब में विधानसभा चुनाव एक ही चरण में 20 फरवरी को है। जिसका नतीजा चार अन्य राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा के साथ 10 मार्च को आएंगे।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here