Punjab Election 2022: Sukhbir Singh Badal के ईर्द-गिर्द जलालाबाद की लड़ाई, जानिए क्या है चुनावी समीकरण

0
508
Sukhbir Singh Badal
Sukhbir Singh Badal

Punjab Election 2022: पंजाब की हॉट सीटों में शुमार जलालाबाद पर सबकी निगाहें है। शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल जलालाबाद निर्वाचन क्षेत्र से ही चुनाव लड़ रहे है। पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री पाकिस्तान सीमा के पास स्थित इस विधानसभा क्षेत्र से चौथी बार चुनाव लड़ रहे हैं। जलालाबाद में पिछले सात चुनावों से हार-जीत दो पार्टियों शिरोमणि अकाली दल बादल और कांग्रेस के इर्द-गिर्द ही घूम रही है। जलालाबाद निर्वाचन क्षेत्र से आम आदमी पार्टी ने गोल्डी कंबोज को बादल के खिलाफ मैदान में उतारा है।

वहीं भारतीय जनता पार्टी से पूर्ण चंद मुजैदिया ताल ठोक रहे हैं। बता दें कि जलालाबाद सीट इसलिए भी अहम मानी जा रही है, क्योंकि इस बार पार्टी ने सुखवीर सिंह बादल सीएम फेस घोषित किया है। दूसरी तरफ बाकी पार्टियों ने भी अपने मजबूत उम्मीदवार खड़े करके उन्हें कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

Punjab Election 2022: इस सीट का राजनीतिक इतिहास

2017 में जलालाबाद सीट पर एक हाई-वोल्टेज प्रतियोगिता देखी गई थी, जब AAP ने अपनी राज्य इकाई के प्रमुख और अब पार्टी के सीएम फेस भगवंत मान और कांग्रेस ने लुधियाना से लोकसभा सांसद रवनीत बिट्टू को सुखबीर के खिलाफ मैदान में उतारा था। हालांकि सुखबीर सिंह बादल ने चुनाव जीता था, लेकिन 2009 में इस सीट से पहली बार चुनाव लड़ने के बाद से उनकी जीत का अंतर कम हो गया। 2017 के चुनाव में, उनकी जीत का अंतर घटकर 18,500 वोट रह गया था।

गौरतलब है कि पिछले 10 वर्षों में, इस क्षेत्र में दो उपचुनाव हुए हैं। 2019 में लोकसभा चुनाव जीतने के बाद, सुखबीर ने जलालाबाद क्षेत्र को छोड़ दिया और 2019 में जलालाबाद के लिए उपचुनाव में, शिअद ने राज सिंह डिब्बीपुरा को मैदान में उतारा, लेकिन वह कांग्रेस के रमिंदर सिंह आवला से 16,000 से अधिक मतों से हार गए। अकाली गढ़ को तोड़ने के बाद आवला सुर्खियों में छा गए।

download 17 2
Sukhbir Singh Badal

Punjab Election 2022: सिख वोट एक निर्णायक कारक

जलालाबाद में, सामाजिक संरचना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हिंदू बहुल निर्वाचन क्षेत्र में राय सिख, कम्बोज, अरोड़ा, महाजन और सिख प्रमुख समुदाय हैं। लेकिन राय सिख समुदाय, अनुसूचित जाति, में 35% से अधिक मतदाता हैं और यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। समुदाय 80-90% तक की मतदान दर के लिए जाना जाता है। वे ग्रामीण इलाकों में हावी हैं जबकि शहरी इलाकों में हिंदू समुदायों की मौजूदगी है।

कौन हैं Sukhbir Singh Badal?

सुखबीर सिंह बादल भारतीय राजनीतिज्ञ और शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष हैं, और वर्तमान में फिरोजपुर से संसद सदस्य हैं। उन्होंने 2009 से 2017 तक पंजाब के उप मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। वह प्रकाश सिंह बादल के पुत्र हैं, जिन्होंने कई बार पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया है। सुखबीर बादल का जन्म 9 जुलाई 1962 को फरीदकोट में हुआ था। प्रारंभ में, उन्होंने द लॉरेंस स्कूल, सनावर में शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने 1980 से 1984 तक पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ से अर्थशास्त्र में एमए ऑनर्स स्कूल और कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी, लॉस एंजेल से एमबीए पूरा किया।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here