Sanquelim seat: गोवा की Sanquelim सीट पर कौन करेगा जीत हासिल, जानिए संक्वेलिम सीट का पूरा समीकण

0
306
Himachal Pradesh Elections 2022 Live Updates
Himachal Pradesh Elections 2022 Live Updates

Sanquelim seat: गोवा संक्वेलिम विधानसभा सीट पर पिछले दो चुनावों से लगातार भाजपा का कब्जा रहा है। गोवा की विधानसभा का कार्यकाल 15 मार्च को समाप्त हो रहा है। संक्वेलिम सीट गोवा की 40 विधानसभा सीटों में से सबसे महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है। यह नॉर्थ गोवा जिले का एक हिस्सा है। 2017 के विधानसभा चुनाव में संक्वेलिम सीट से बीजेपी पार्टी के उम्मीदवार प्रमोद सावंत ने जीत दर्ज की थी, तब सांक्वेलिम विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 26,207 मतदाता थे। बता दें कि पहली बार भाजपा गोवा में सभी 40 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। इस लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के श्रीपद येस्सो नाइक (Shripad Yesso Naik) सांसद हैं।

Sanquelim seat
Sanquelim seat

Sanquelim seat: प्रमोद सावंत कैसे बने गोवा के मुख्यमंत्री

बता दें कि 17 मार्च 2019 को गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के देहांत के बाद भाजपा ने प्रमोद सावंत को राज्य का सीएम बनाया था। तब कई तरह की चर्चाएं होने लगी थी कि सावंत कभी गोवा मंत्रिमंडल का हिस्सा नहीं रहे, केवल दो बार ही संक्वेलिम सीट से विधायक चुने जाने के बाद उन्हें सीधे सीएम की कुर्सी मिल गई। हालांकि कम अनुभव को लेकर सियासी हलकों में ऐसी चर्चाएं होना आम बात है। लेकिन सभी की उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश में प्रमोद सावंत राज्य में सरकार चलाने में सफल रहे। Sanquelim सीट की बात करें तो एक बार फिर कांग्रेस ने धर्मेश संगलानी को उनके सामने उतारा है। वहीं आम आदमी पार्टी भी उनके खिलाफ मजबूती से चुनाव लड़ने के लिए ऐलान कर चुकी है। ऐसे में उन्हें अपनी सीट तो बचानी ही है , साथ ही राज्य में बीजेपी की सरकार बचाने की भी चुनौती होगी।

Sanquelim seat
Sanquelim seat

कब है चुनाव?

राज्य में एक ही चरण में 14 फरवरी को मतदान होने वाला है। भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, मतगणना 10 मार्च को होगी। बता दें कि गोवा में इस समय मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार है।

2022 संक्वेलिम सीट पर कुल मतदाता

कुल मतदाता -27,491
पुरुष मतदाताओं की कुल संख्या -13,557
वहीं महिला मतदाताओं की कुल संख्या -13,934

2022 विधानसभा चुनाव में Sanquelim सीट से बीजेपी के उम्मीदवार

गोवा के मुख्यमंत्री डॉ प्रमोद सावंत राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव में संक्वेलिम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। डॉ प्रमोद सावंत गोवा के 13वें मुख्यमंत्री है। बता दें कि संक्वेलिम विधानसभा सीट से प्रमोद सावंत तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। पहली बार सावंत ने 2012 में संक्वेलिम निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा था तब उन्होंने कांग्रेस पार्टी के प्रताप गौंस को लगभग 7 हजार मतों के अंतर से हराया था। इसके पहले सावंत गोवा विधानसभा (Goa Assembly) के अध्यक्ष (Speaker) भी रह चुके हैं। दूसरी बार सांवत ने 2017 में संक्वेलिम सीट से चुनाव लड़ा और कांग्रेस के धर्मेश सगलानी को लगभग 8,000 वोटों से हराया।

2022 विधानसभा चुनाव में Sanquelim सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार
Sanquelim seat
Sanquelim seat

2017 में डॉ. प्रमोद सावंत से हार के बाद एक बार फिर कांग्रेस ने संक्वेलिम सीट से धर्मेश सगलानी को ही उम्मीदवार के तौर पर चुना है। हालांकि 2017 में कांग्रेस की जीत का अंतं़र 2012 की तुलना में काफी कम था। 7927 वोटों के साथ धर्मेश दूसरे स्थान पर रहे थे। कहा जा रहा है कि इस बार धर्मेश सगलानी बीजेपी को पूरी टक्कर देने वाले हैं।

2022 विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार

संक्वेलिम सीट से आम आदमी पार्टी ने मनोज अमोनकर अपना भाग्य आजमाने वाले हैं। गोवा में AAP ने 40 में से 39 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। AAP ने मतदाताओं को लुभाने के लिए अपने चुनावी घोषणा पत्र के तहत कई मुफ्त उपहार भी देने का वादा किया है। इसके कुछ प्रमुख वादों में रोजगार गारंटी, हर बेरोजगार युवा को 3,000 रुपये प्रति महीना, बुजुर्गों के लिए मुफ्त तीर्थ यात्रा, स्थानीय लोगों के लिए निजी क्षेत्र में 80 प्रतिशत नौकरियों को आरक्षित करने का कानून शामिल है। इतना ही नहीं प्रत्येक महिला को 1,000 रुपये प्रति महीने देने का भी वादा किया है।

2017 में Sanquelim सीट पर बीजेपी को कितने मिले थे वोट

2017 के विधानसभा चुनाव में संक्वेलिम सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवार प्रमोद सावंत ने जीत दर्ज की थी और विधानसभा पहुंचे थे। इस चुनाव में प्रमोद सावंत को कुल 10058 वोट मिले थे। वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार धर्मेश को कुल 7927 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे। गोवा सुरक्षा मंच के प्रत्याशी सुरेश अमोनकर तीसरे और एनसीपी के प्रताप प्रभाकर चौथे, वहीं आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी मीलिंद पांचवें स्थान पर रहे थे। बीजेपी ने 13 सीटें जीती थीं और एमजीपी, जीएफपी और दो निर्दलीय विधायकों के सहारे सरकार बनाने में सफल रही। कांग्रेस को 17 सीटें मिली थी।

2012 में भी प्रमोद सावंत ने जीत की थी दर्ज

अगर बात करें साल 2012 के चुनाव की तो प्रमोद सावंत ने कांग्रेस के उम्मीदवार प्रताप गौंस को कुल 6,918 मतों से हराया था। संक्वेलिम सीट पर प्रमोद सावंत को कुल 14,255 वोट मिले थे।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here